Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

आज हैं गूगल का 20 वां जन्मदिन , जानिए इससे जुडी 5 खास बातें ….

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल का आज 20 वां जन्मदिन  है. गूगल ने अपने 20वें जन्मदिन पर बेहद शानदार डूडल (Google Doodle) बनाया है. गूगल के इस डूडल में Google 20 लिखा हुआ है. हम सब रोजाना गूगल का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल सर्च इंजन कैसे बना और इसे किसने बनाया? दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल की शुरुआत 1996 में एक रिसर्च परियोजना के दौरान लैरी पेज़ और सर्गेई ब्रिन ने की थी. Google.com डोमेन का रजिस्ट्रेशन 15 सितंबर 1995 को किया गया था. गूगल एक कंपनी के तौर पर 4 सितंबर 1998 को रजिस्टर की गई थी. आज गूगल 150 भाषाओं से भी ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध है. गूगल के जन्मदिन के मौके पर आज हम आपको गूगल से जुड़ी 5 खास बातें बताने जा रहे हैं.

ये हैं गूगल के इतिहास से जुड़ी 5 खास बातें…….

1.20 साल पहले गूगल को स्टानफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो पीएचडी स्टूडेंट्स लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ने शुरू किया था. उन्होंने पहले Google.stanford.edu एड्रेस पर एक इंटरनेट सर्च इंजन बनाया. जिसका नाम BackRub रखा गया और बाद में इसे बदल कर Google कर दिया गया.

2. 15 सितंबर 1995 को Google.com डोमेन का रजिस्ट्रेशन किया गया था. लेकिन गूगल कंपनी के तौर पर 4 सितंबर 1998 को रजिस्टर की गई थी.

31998 में जब गूगल की शुरुआत की गई थी, तब पूरे वर्ल्ड वाइड वेब (www) पर करीब 25 मिलियन (2.5 करोड़) पेज मौजूद थे. उस समयगूगल का एल्गोरिथम शानदार था, तब के समय में कुछ भी सर्च करने पर 2.5 करोड़ पेज से जानकारी मिल जाती थी.

4. गूगल को बनाने का मकसद दुनिया भर की जानकारी लोगों तक पहुंचाना था.

5. आज गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है. आज गूगल ऑपरेटिंग सिस्टम से लेकर मोबाइल डिवाइस तक बनाती है.

Related Articles

Back to top button
Close