Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रराज्य

आज 1 वजे आयेगा 12 वी का रिजल्ट, इस वेबसाइट या SMS पर देखें रिजल्ट.

मुंबई ,30 मई : महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा मंडल के 12 वी के रिजल्ट आज मंगवार को घोषित कर दिए जाएंगे .छात्र दोपहर 1 वजे से शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकते है .स्टेट बोर्ड के तहत इस साल 15 लाख 5 हजार 365 विद्यार्थी 12 वी की परीक्षा बैठे थे .जिनके भविष्य का फैसला आज हो जाएगा .

15 लाख 5 हजार 365 विद्यार्थीयो का होगा भविष्य तय.

परीक्षा परिणाम घोषित होने का समय आते ही छात्रों में नतीजे जानने की उत्सुकता बढ़ गईं है. तो वही कुछ को कम अंक आने का डर सताने लगा है . मंगवार दोपहर एक वजे से छात्र ऑनलाइन और SMS के जरिये अपना परीक्षा परिणाम जान सकते है .इस वर्ष 12 वी की परीक्षा में 5लाख 48 हजार 929 छात्र शामिल है . 28 फ़रवरी से 25 मार्च तक चली परीक्षा 2 हजार 710 परीक्षा केंद्रों में आयोजित की गईं थी .जिसमे राज्य के 9 हजार 143 कनिष्ठ महाविद्यालय के विद्यार्थी शामिल हुए थे  

SMS पर रिजल्ट

शिक्षा विभाग में इंटरनेट का उपयोग ना करने वाले छात्रों के लिए SMS परीक्षा परिणाम जानने की व्यवस्था की है. इसके तहत बोर्ड ने BSNL ,Idea ,Vodafone , टाटा , Reliance और Aircel कंपनी से करार किया है .इसके तहत BSNL उपभोक्ता 57766 नंबर पर सीट नंबर sms कर चंद सेकेंड में  परीक्षा परिणाम जान सकते हैं. इसके साथ Idea, Vodafone , टाटा , BSNL ,उपभोक्ता को 588 88111 नंबर पर SMS करना होगा.

बुधवार से छायाप्रति का आवेदन

बोर्ड के सचिव कृष्णकुमार पाटिल के अनुसार ऑनलाइन रिजल्ट देखने के साथ छात्र वेबसाइट से मार्कशीट का प्रिंट आउट भी प्राप्त कर सकते हैं . इसी के साथ बुधवार से छात्र पुनःमूल्यांकन व उत्तर पुस्तिका की छाया प्रति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन फार्म का नमूना बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है .

उत्तर पुस्तिका के पुनःमूल्यांकन के लिए 31 मई से 9 जून और छाया प्रति के लिए 31 मई से 19 जून तक आवेदन किया जा सकता है. बोर्ड के अनुसार  उत्तर पुस्तिका के पुनःमूल्यांकन के लिए पहले उसका छाया प्रति लेना अनिवार्य है.

 फेल होने वाले छात्र जुलाई में दुबारा दे सकते है परीक्षा .

 शिक्षा विभाग ने पिछले साल से सितंबर-अक्टूबर होने वाली परीक्षा को जुलाई महीने में करने का निर्णय लिया है. जिसके तहत इस साल भी परीक्षा में असफल होने वाले छात्रों के लिए 11 जुलाई से परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

इस वेबसाइट पर देखें रिजल्ट
www. Mahresult. Nic. in
www .result. mkcl. org
www .maharashtraeducation. com
http:// www. Knowyourresult. com
www. Rediff.com / exam
http://jagranjosh.com /results

http://htcampus.comresults

यह भी पढ़े :  सभी मेडिकल की दुकाने पूरे भारत में रहेगी बंद , दवाईयों का कर लें इंतजाम

Related Articles

Back to top button
Close