Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रराज्य

एमएमआर क्षेत्र में हवा से ऑक्सीजन के 14 प्लांट || नगरविकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने दी जानकारी || एक प्लांट से लगभग 200 बेड को ऑक्सीजन की आपूर्ति

मुंबई. कोरोना संकट के समय ऑक्सीजन की बढ़ती मांग को लेकर नगरविकास मंत्री एवं ठाणे जिले के पालक मंत्री एकनाथ शिंदे की पहल पर मुंबई महानगर क्षेत्र में स्थानीय निकायों के मार्फत हवा से ऑक्सीजन तैयार करने के 14 प्लांट लगाने की शुरुआत हो गई है. आने वाले दिनों में ठाणे, कल्याण-डोंबिवली, भिवंडी, उल्हासनगर, अंबरनाथ, बदलापुर, मीरा भायंदर, वसई विरार, नवी मुंबई एवं पनवेल मनपा क्षेत्र में प्लांट कार्यान्वित हो जाएंगे.

नगरविकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने बताया कि कोरोना के बढ़ते हुए मरीजों की संख्या को देखते हुए ऑक्सीजन की मांग बहुत बढ़ गई है. जिससे निपटने के लिए हवा से ऑक्सीजन का दोहन कर मरीजों को उपलब्ध कराने के लिए प्लांट स्थापित करने का निर्णय लिया गया है. एक प्लांट से हर रोज लगभग 2 टन (960 एलपीएम) ऑक्सीजन पैदा होगा, जिसे लगभग 200 बेड को आपूर्ति किया जा सकता है.
मुंबई महानगर क्षेत्र में ऑक्सीजन की आवश्यकता को देखते हुए ठाणे महापालिका क्षेत्र में 3, कल्याण डोंबिवली व नवी मुंबई महापालिका क्षेत्र में 2-2 जबकि भिवंडी, उल्हासनगर, अंबरनाथ, बदलापूर, मीरा भायंदर, वसई विरार एवं पनवेल में एक एक प्लांट स्थापित करने की शुरुआत हुई है. इसके लिए संस्थाओं की नियुक्ति कर कार्यादेश भी जारी कर दिया गया है.

गडचिरोली में लगेंगे 6 प्लांट

नगरविकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने बताया कि वर्तमान परिस्थिति एवं भविष्य में ऑक्सीजन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए ये प्लांट उपयोगी साबित होंगे. जिसको देखते हुए राज्य के गडचिरोली जिले में इसी तरह के दिन में एक से डेढ़ टन ऑक्सीजन उत्पादन करने वाले 5 से 6 प्लांट लगाए जाएंगे.

Related Articles

Back to top button
Close