खबरेलाइफस्टाइल

ऐलोवेरा खाने के फायदे ही नहीं कुछ नुकसान भी

-बिना डॉक्‍टरी सलाह के सेवन नहीं करना चाहिए

नई दिल्ली (ईएमएस)। ऐलोवेरा खाने के केवल फायदे ही नहीं कुछ नुकसान भी होते हैं। लखनऊ में लोहिया अस्‍पताल के डर्मेटोलॉजिस्‍ट डॉक्‍टर सुरेश का कहना है कि बिना डॉक्‍टरी सलाह के ऐलोवेरा का सेवन नहीं करना चाहिए। विशेषकर गर्भवती महिलाओं को। गर्भवती और स्‍तनपान करवाने वाली महिलाओं को भूलकर भी ऐलोवेरा या उसके जूस का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इससे गर्भाशय के संकुचन का खतरा रहता है, जिसके चलते गर्भपात या फिर गर्भस्‍थ शिशु में विकृति हो सकती है।

डॉक्‍टर की सलाह के बिना ऐलोवेरा का सेवन करने से आप डायरिया के शिकार हो सकते हैं। इसके रस में ऐन्‍थ्राक्विनोन नामक एक केमिकल होता है, जिसकी वजह से डायरिया हो सकता है। ऐलोवेरा में मौजूद लेटेक्‍स से कोलाइटिस, डायवर्टिकुलोसिस, आंतों में रुकावट, रक्‍तस्राव, पेद दर्द और अल्‍सर जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं। ऐलोवेरा का रस डॉक्‍टर की सलाह के बिना नहीं लेना चाहिए। ऐलोवेरा हर व्‍यक्ति को सूट नहीं करता। कई बार इसके सेवन से त्‍वचा संबंधी बीमारियां, दाने, पित्‍त, खुजली, सूजन, सांस लेने में कठिनाई सीने में दर्द, गले में जलन जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं।

आमतौर पर ऐलोवेरा का प्रयोग खूबसूरती बढ़ाने में किया जाता है। इसके कई नाम हैं जैसे ग्‍वारपाठा, घृतकुमारी। दुनिया भर में इसकी 200 से अधिक प्रजातियां पाईं जाती हैं। इसके रस में 18 अमीनो एसिड, 12 विटामिन और 20 प्रकार के खनिज पाए जाते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close