Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

भरोसेमंद है आधार डाटा, नहीं होगा दुरूपयोग : केंद्र सरकार

National. नई दिल्ली, 06 मार्च = ‘आधार’ के बायोमीट्रिक डाटा के किसी तरह के दुरुपयोग की आशंकाओं को केंद्र सरकार ने खारिज कर दिया है। सरकार ने कहा है कि ‘आधार’ के जरिए की जाने वाली पहचान पूरी तरह सुरक्षित और भरोसेमंद है। ‘आधार’ के डाटाबेस में किसी तरह का बाहरी हस्तक्षेप संभव नहीं है और इससे किसी भी व्यक्ति की बायोमीट्रिक पहचान के खुलासे की संभावना नहीं है।

आधार के डाटाबेस के दुरुपयोग को लेकर चल रही भ्रांतियों को दूर करते हुए आधार संख्या जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआइडीएआइ) ने कहा है कि पिछले पांच साल में आधार के जरिए 400 करोड़ बार प्रमाणीकरण हुआ है। लेकिन एक बार भी किसी के वित्तीय नुकसान अथवा बायोमीट्रिक पहचान की चोरी या दुरुपयोग की घटना नहीं हुई है।

यूआइडीएआइ ने कहा है कि अब तक इसके डाटाबेस में भी घुसपैठ का एक भी मामला सामने नहीं आया है। यूआइडीएआइ ने भरोसा दिया है कि उसके पास उपलब्ध लोगों की बायोमीट्रिक पहचान और उनका पूरा निजी विवरण पूरी तरह सुरक्षित है।

सही और जरूरतमंद लोगों तक सरकारी सुविधाओं का लाभ पहुंचाने में सरकार आधार व्यवस्था का भरपूर इस्तेमाल कर रही है। जल्द ही इसके जरिए पेमेंट व्यवस्था शुरू करने का ऐलान भी हो सकता है। लेकिन इसके साथ साथ आधार के इस्तेमाल को लेकर जनता में भ्रांतियां भी बढ़ रही है। इनके जवाब में आधार के बढ़ते उपयोग के लाभ बताते हुए सरकार ने एक बयान में कहा है कि किसी भी अन्य तंत्र के मुकाबले आधार के जरिए प्रमाणीकरण की व्यवस्था बेहद तेज और भरोसेमंद है।

Related Articles

Back to top button
Close