खबरेबिहार

गरीबों को मिलेगा आशियाना, 6 महीने में बनेंगे 48 लाख घर,

पटना, सनाउल हक़ चंचल- प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास  योजना के तहत अब घर बनाने की रफ़्तार में तेजी लायी जा रही है. गांव में सबको आवास योजना का लाभ मिले. सबका घर बन सके इसके लिए अब हर हफ्ते औसतन 75 हजार घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है. इस योजना के तहत बिहार में भी आवास बनाने की गति बहुत तेज की जाएगी फिलहाल बहुत धीमी गति से आवास बनाया जा रहा है. अभी हर हफ्ते करीब 40 हजार मकान बन रहे हैं. करीब तीन लाख आवास देश भर में अभी तक बने हैं.

केंद्र सरकार आवास निर्माण की गति तेज करने के लिए राज्य सरकारों के संपर्क में है. खास तौर पर उत्तर प्रदेश जैसे राज्य को इस मुहिम में तेजी पकड़ने को कहा जा रहा है जहां अभी तक केवल छह सौ के करीब मकान बने हैं. बिहार में आवास का आंकड़ा सौ भी नहीं पहुंच पाया है. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों की रफ्तार तेज है जहां अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं.

ग्रामीण विकास मंत्रलय के एक अधिकारी ने कहा कि आवास योजना में अचानक तेजी देखने को मिलेगी. क्योंकि सरकार ने राज्यों में लाभार्थियों का चयन करके अन्य जरूरी औपचारिकताओं को पूरा कर लिया है. छह महीने में आवास योजना के तहत निर्माण का आंकड़ा 48 लाख को पार कर सकता है. ज्यादातर राज्यों में आवास निर्माण के लिए जरूरी स्वीकृति होने और लाखों आवास के लिए दो से तीन किश्त का पैसा जारी होने की वजह से एक करोड़ आवास समय सीमा के भीतर बना पाना मुश्किल नहीं है.

Related Articles

Back to top button
Close