खबरेविदेश

गिरफ्तारी के बाद सउदी राजकुमार अल्वालीद को हुआ 78 अरब का नुकसान

रियाद, 08 नवम्बर : सऊदी अरब के अरबपति राजकुमार अल्वालीद बिन तलाल को भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान के तहत गिरफ्तार किए जाने के बाद उनकी संपत्ति में 1.2 बिलियन डॉलर (करीब 78 अरब रुपये) की कमी हुई है। यह जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

दरअसल, तलाल की गिरफ्तारी के बाद उनकी कंपनी किंगडम होल्डिंग कंपनी (केएचसी) का बाजार मूल्य 19 बिलियन डॉलर से घटकर 17.8 बिलियन डॉलर हो गया है। 

गत सोमवार को केएचसी का शेयर पिछले छह साल के सबसे निचले स्तर पर बंद हुआ। 2013 के फोर्ब्स प्रोफाइल के अनुसार, अल्वालीद के पास एक मार्बल फील्ड है, 420 कमरे का रियाद पैलेस, ताजों से सजा एक प्राइवेट बोइंग 747 और सऊदी अरब की राजधानी के किनारे 120 एकड़ में फैला एक रिजॉर्ट है। इस रिजॉर्ट में 5 भव्य मकान, 5 कृत्रिम झीलें और एक छोटा सा ग्रैंड कैन्यन है। 

टेक्सास चर्च हमला : ससुराल वालों की वजह से बंदूकधारी ने चलाई थी अंधाधुंध गोलियां

केएचसी में अल्वालीद का 95 प्रतिशत शेयर है जिसका बाजार मूल्य 9.6 बिलियन डॉलर (करीब 62,450 करोड़ रुपये) है। इसमें सऊदी अरब में उनकी संपत्ति, कंपनी में वैश्विक निवेशकों की लगाई पूंजी, मध्य पूर्व से आए निवेश, विमान, याट और जूलरी के साथ-साथ अन्य संपत्तियां शामिल मे हैं। 

खबरिया चैनल अल अरबिया के अनुसार, सऊदी अरब के कुछ महाधनवान और सबसे ताकतवर लोगों के खिलाफ कार्रवाई में 33 बिलियन डॉलर (करीब 2,145 अरब रुपये) की व्यक्तिगत संपत्ति पर ग्रहण के बादल छा गए हैं। इस अभियान से देश के तीन सबसे धनवान लोग भी प्रभावित हुए हैं। (हि.स.)।

Related Articles

Back to top button
Close