Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

जवान का वेतन काटने पर PM मोदी ने किया हस्तक्षेप, आदेश वापस

नई दिल्ली (ईएमएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम के साथ कोई सम्मान सूचक शब्द का इस्तेमाल नहीं करने पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक जवान को सात दिन का वेतन काटे जाने का दंड दिया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस पर नाराजगी जताई थी। जिसके बाद बीएसएफ ने वेतन काटने संबंधी आदेश को वापस ले लिया है। उल्लेखनीय है कि नियमित अभ्यास के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति ‘असम्मान’ दिखाने वाले एक जवान को बीएसएफ ने सात दिन की वेतन कटौती का दंड दिया था। प्रधानमंत्री ने बुधवार को बीएसएफ को निर्देश दिया कि वह तत्काल यह आदेश वापस ले, जिसके बाद जवान को राहत मिली। पश्चिम बंगाल के नादिया जिले में तैनात बीएसएफ की 15वीं बटालियन के कॉन्स्टेबल संजीव कुमार को उनके कमांडिंग अफसर (सीओ) ने 21 फरवरी को सुबह के अभ्यास के दौरान ‘मोदी प्रोग्राम’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल करने का ‘दोषी’ पाया था।

सिंगापुर में आज छात्रों को संबोधित करेंगे राहुल गाँधी

इकाई के सीओ कमांडेंट अनूप लाल भगत ने आदेश जारी कर प्रधानमंत्री के प्रति असम्मान जताने के लिए जवान पर सात दिन का वेतन जुर्माना लगाया था।

बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने कहा प्रधानमंत्री ने इन पर नाराजगी जाहिर की है। बल को निर्देश दिया कि वह दंड को तत्काल वापस लें। आदेश को रद्द कर दिया गया और मामले से विवेकपूर्ण तरीके से नहीं निबटने के लिए संबद्ध कमांडेंट को आगाह किया गया। अधिकारियों ने बताया कि जीरो परेड या अपनी आधिकारिक गतिविधियों के बारे में वरिष्ठ अधिकारियों को जानकारी देने वाली रिपोर्टिंग असेंबली के दौरान जवान ने एक कार्यक्रम का जिक्र किया जिसमें वह शामिल हुआ था। इस कार्यक्रम को उसने ‘मोदी कार्यक्रम’ कहा। उन्होंने बताया सीओ ने प्रधानमंत्री के प्रति जवान के इस संदर्भ को अनुचित पाया और उसके खिलाफ जांच का आदेश दिया। अधिकारियों ने बताया कि जांच एक दिन में पूरी हो गई और इसमें कॉन्स्टेबल कुमार को दोषी माना गया।

Related Articles

Back to top button
Close