खबरेलाइफस्टाइल

घमौरियों का इलाज है आसान

गर्मियों में अक्सर पसीने के कारण लोगों को घमौरियां हो जाती हैं। घमौरियों के कारण जलन और खुजली होने लगती है। ऐसे में हम कई तरह के पाउडर्स का इस्तेमाल करते हैं पर कई बार इनका कोई असर नहीं होता, ऐसे में कुछ घरेलू उपचारों से इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

मुल्तानी मिट्टी: गर्मियों में होने वाली घमौरियों के उपचार में मुल्तानी मिट्टी बहुत असरदार है। मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर बने लेप को लगाने से घमौरियों में जल्द राहत मिलेगी।

एलोवेरा: एलोवेरा को हीलिंग पावर के लिए जाना जाता है। बहुत से लोग इसका उपयोग त्वचा संबंधी रोगों के लिए करते हैं। एलोवेरा के रस या पल्प को घमौरियों पर लगाने से भी यह ठीक होती हैं।

हल्दी: हल्दी में एंटीबायोटिक गुण होते हैं। नमक, हल्दी और मेथी को बराबर मात्रा में मिलाकर पीस लें। नहाने से पहले इस उबटन को पूरे शरीर पर साबुन की तरह लगाएं और 5 मिनट बाद नहा लें। यह हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें। इससे घमौरियों की परेशानी से आराम मिलेगा।

बर्फ के टुकड़े: प्लास्टिक बैग या कपड़े में बर्फ के टुकड़े रखकर इन्हें घमौरियों पर लगाएं। ध्यान रहे बर्फ को सीधे त्वचा पर न लगाएं। इसे किसी कपड़े या प्लास्टिक में रखकर ही इस्तेमाल करें। 5 से 10 मिनट तक इसे लगाए रखें। 4 से 6 घंटे के अंतर में इसे दोबारा एप्लाई किया जा सकता है।

चंदन: चंदन की लकड़ी में एंटी इंफ्ल‍िमेंट्री और ठंडक पहुंचाने वाले गुण होते हैं। चंदन पाउडर और धनिया पाउडर को बराबर मात्रा मिलाकर इसमें गुलाब जल डालकर गाढ़ा लेप तैयार करें। इस लेप को शरीर पर लगाए और कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे घमौरियों की जलन दूर होगी और त्वचा को भी ताजगी मिलेगी।

Related Articles

Back to top button
Close