खबरेबिहारराज्य

बिहार : नीतीश कुमार और सुशील मोदी आज होंंगे शामिल, गुजरात में नयी भाजपा सरकार आज लेगी शपथ

पटना, सनाउल हक़ चंचल

पटना : गुजरात में  मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल की अगुवाई में भाजपा  की नयी सरकार मंगलवार को  गांधीनगर में एक भव्य कार्यक्रम में शपथ लेगी.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी  भी इसमें भाग लेंगे. गुजरात के मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह सुबह 11 बजे निर्धारित है. मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह के बाद मंगलवार को ही पटना लौट जायेंगे. पटना लौटने के बाद मुख्यमंत्री पटना जंक्शन पर फ्लाईओवर का उद्घाटन करेंगे. 

सुशील कुमार मोदी हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के शपथग्रहण समारोह में भी भाग लेंगे. उपमुख्यमंत्री ने गुजरात व हिमाचल प्रदेश के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और जयराम ठाकुर को फोन कर बधाई दी.  गांधीनगर से वापस पटना आकर उपमुख्यमंत्री बुधवार को हिमाचल प्रदेश जायेंगे, जहां शिमला में आयोजित शपथग्रहण समारोह में शिरकत करेंगे. गुजरात व हिमाचल प्रदेश के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए एनडीए शासित सभी नेताओं को आमंत्रित किया गया है.

श्री मोदी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में भाजपा को भारी बहुमत मिला है, जबकि गुजरात में 22 वर्षों के लगातार शासन के बावजूद एक बार फिर विजय रूपाणी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनने जा रही है.  कांग्रेस के भ्रष्टाचार व कुशासन से मुक्ति के बाद हिमाचल प्रदेश में जयराम ठाकुर के नेतृत्व में गठित होने वाली भाजपा सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘सबका साथ, सबका विकास’ के नारे को साकार करेगी. 

पीएम, शाह और एनडीए शासित सभी राज्यों के सीएम होंगे शामिल 

अहमदाबाद : गुजरात भाजपा के अध्यक्ष जीतू वघानी ने बताया कि शपथग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, भाजपा व एनडीए शासित सभी राज्यों  के मुख्यमंत्रियों के पहुंचने की संभावना हैं.  इसके साथ ही कई केंद्रीय मंत्रियों और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को भी अामंत्रित किया गया है. यहां राज्य सचिवालय के पास खुले मैदान में शपथ ग्रहण समारोह होगा.

वघानी ने कहा, हमने संतों और विभिन्न धर्मों के धार्मिक  नेताओं को भी उनके आशीर्वाद के वास्ते आमंत्रित किया है.  प्रदेश भाजपा नेताओं ने 23 दिसंबर को राज्यपाल ओपी कोहली से मुलाकात की थी और उनके सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया था. 

राज्यपाल ने दावा स्वीकार कर भाजपा को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया.  रूपाणी और पटेल 22 दिसंबर को केंद्रीय पर्यवेक्षकों – वित्त मंत्री अरुण  जेटली और पार्टी महासचिव सरोज पांडे की उपस्थिति में भाजपा विधायक दल के  क्रमश: नेता और उपनेता चुने गये थे. 

भाजपा ने हाल ही में हुए विधानसभा  चुनाव में 182 सदस्यीय सदन में 99 सीटें जीतकर सामान्य बहुमत हासिल किया  था.वैसे पार्टी की सीटें इस बार 16 कम हो गयी. उसने  2012 में 115 सीटें हासिल की थीं. भाजपा ने गुजरात में लगातार छठी बार  विधानसभा चुनाव जीता है. विपक्षी कांग्रेस ने अपनी  सीटें बढाने में कामयाब रही है. उसे 2012 में 61 सीटें मिली थीं, इस बार  उसने 77 सीटें जीती हैं. सहयोगियों के साथ मिलकर विधानसभा में उसके पास कुल  80 सीटें हो गयी हैं.

Related Articles

Back to top button
Close