खबरेराजस्थानराज्य

घुमंतु परिवारों को पट्टे देने की मांग को लेकर भाजपा ने दिया धरना

भीलवाडा, 23 नवम्बर (हि.स.)। जिले के शाहपुरा नगर पालिका प्रशासन की लापरवाही को लेकर भाजपा ने गुरुवार को पालिका के बाहर धरना दिया। धरने के साथ ही प्रतिपक्ष नेता मोहन गुर्जर, वार्ड 9 के पार्षद जगदीश गांछा व वार्ड 8 के पार्षद जसमेंद्र सिंह भूख हड़ताल पर है। धरने का कारण यह है कि वार्ड नंबर 9 रामपुरा-गांछा बस्ती में 32 परिवार 30 वर्ष से काबिज है। भूखंडों पर आज भी उनके घर बने है। 

नगर पालिका ने वर्ष 2002 में अभियान के दौरान उनके अतिक्रमण का नियमन कर शुल्क भी जमा कर लिया पर उसे भी 15 वर्ष बीत जाने के बाद कब्जा धारियों को पालिका पट्टे जारी नहीं कर रही है। क्षेत्रीय भाजपा पार्षद जगदीश गांछा अपने वर्तमान निर्वाचन के बाद से ही इस समस्या को हर बार बोर्ड बैठक के अलावा ज्ञापनों व धरने के माध्यम से स्थानीय प्रशासन को अवगत कराया आया पर पट्टे जारी करने की कार्रवाई नहीं हो सकी। पालिका प्रशासन एक ही रटा रटाया जवाब देता है कि 2002 में नियमन की कार्रवाई करने के बजाय तत्कालीन कार्मिकों ने एडवांस के रूप में इन लोगों से राशि जमा कर ली जबकि पालिका के पास रिकार्ड में नियमन का कोई आदेश नहीं है।

भाजपा पार्षदों की ओर से गुरूवार को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार स्थानीय नगरपालिका के बाहर अनिश्चितकालीन धरना प्रांरभ किया। 

क्षेत्रीय पार्षद जगदीश गांछा ने बताया कि गरीब परिवार 30 वर्षों से शाहपुरा में वार्ड नंबर 9 में रह रहे हैं। वर्ष 2002 में नगर पालिका में इनका नियमन का शुल्क भी जमा करा दिया गया। इसके बावजूद इन परिवारों को कब्जा नियमन करने के बाद पट्टा नहीं सौंपा जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा 31 दिसम्बर तक चलाएं जा रहे अभियान के तहत वर्ष 2009 से पूर्व सभी पात्र व्यक्तियों को पट्टे देने के निर्देश जारी किये गए हैं, मगर शाहपुरा नगर पालिका इन व्यक्तियों को पट्टे नहीं देकर इनके साथ धोखा करने पर आमादा है जिसे अब भाजपा कतई बर्दाश्त नहीं करेगी। धरने पर मौजूद सभी भाजपा पार्षदों ने एक स्वर में कहा है कि यह समस्या केवल एक वार्ड की नहीं है। इन गरीब परिवारों के साथ पूरी भाजपा तैयार है। 

प्रतिपक्ष नेता मोहन गुर्जर ने कहा है कि इन परिवारों को पट्टे न मिलने तक भाजपा का धरना जा रहेगा। धरने के साथ सभी पार्षद भूख हड़ताल पर भी है। इसी मामले को लेकर 27 सितम्बर को भी भाजपा ने धरना दिया था, उस समय आश्वासन दिया गया था कि अभियान में निस्तारण कर दिया जायेगा। अभी सरकार की ओर से अभियान चल रहे है, जो 31 दिसम्बर तक चलेगा उसमें साफ निर्देशों के बाद भी गरीब परिवारों को पट्टे नहीं दिये गये हैं। इस संबंध में उपखंड अधिकारी व जिला प्रशासन को मामले से अवगत कराने के लिए ज्ञापन दिया गया है। समाधान न होने पर विधानसभा अध्यक्ष के मार्फत सरकार तक इस मामले को पहुंचाया जायेगा। पार्षद व प्रतिपक्ष नेता गुर्जर ने आरोप लगाया है कि अभियान में शाहपुरा में एक भी गरीब को निशुल्क पट्टा तक जारी नहीं किया गया हैं उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस की चैयरमेन होने के कारण शाहपुरा की जनता के साथ ऐसा भेदभाव किया जा रहा है। 

Related Articles

Back to top button
Close