Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

चार देशों की रेल सेवा को PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी.

नई दिल्ली, 08 अप्रैल (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को भारत-बांग्लादेश रेल सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे। यह रेल सेवा चार देशों को एक साथ जोड़ेगी। इससे पहले चीन आर्थिक गलियारे में भारत को शामिल करने की पूरी कोशिश कर चुका है। इसे भारत की ओर से चीन के आर्थिक गलियारे का जबाव माना जा रहा है। शुक्रवार को भी चीन ने कहा था कि भारत को पड़ोसी देशों के हित में गलियारे की परियोजना से जुड़ना चाहिए।

भारत-बांग्लादेश के बीच चलने वाली इस ट्रेन से नेपाल और भूटान भी जुड़ेंगे। चार देशों को जोड़ने वाली इस नई ट्रेन से सीमा पार के इलाकों में व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इसी सिलसिले में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना अपनी चार दिवसीय यात्रा के लिए शुक्रवार को दिल्ली पहुंच चुकी हैं।

क्या BJP और RSS से जुड़े लोग ही भारतीय हैं ? : चिदंबरम

उल्लेखनीय है कि 1965 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान इस ट्रेन को बंद कर दिया गया था क्योंकि उस वक्त बांग्लादेश पूर्वी पाकिस्तान हुआ करता था। 1965 के युद्ध के दौरान सीमामार के सभी रेल रूट बंद कर दिए गए थे। साथ ही भारत ने अपनी रेल लाइनों को मीटर गेज से बदलकर ब्रॉड गेज कर लिया था जिससे यह रूट पूरी तरह से बंद हो गया था।

Related Articles

Back to top button
Close