उत्तराखंडखबरेराज्य

तहसील दिवस पर जिलाधिकारी ने सुनी समस्याएं

पौड़ी गढ़वाल, 06 फरवरी(हि.स.)। जनपद पौड़ी गढ़वाल में माह के प्रथम मंगलवार को आयोजित होने वाला मुख्य तहसील दिवस जिलाधिकारी सुशील कुमार की अध्यक्षता में तहसील सभागार में आयोजित किया गया। इस अवसर पर क्षेत्रीय लोगों की लगभग 20 शिकायतें जिलाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत की गई। इनमें मुख्य रूप से स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क, समाज कल्याण, विद्युत, पेयजल एवं स्थानीय निकायों से संबंधित रही। 

इस मौके पर ग्राम डांग ऐठांणा निवासी राजेंद्र सिंह ने शिकायत की कि डांग ऐंठांणा मार्ग में नालियां चौक होने व स्कवर बंद होने से गंदे पानी की निकासी नहीं हो रही है। इस पर जिलाधिकारी ने एडीबी के अधिकारियों को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने उफल्डा क्षेत्र के बिलकेदार एवं अन्य शमशाम घाटों पर जाने के लिए रास्तों का निर्माण कराए जाने और राष्ट्रीय राजमार्ग पर रोड कटिंग का मुआवजा अभी तक नहीं दिए जाने का मामला भी उठाया। उफल्डा के ग्राम प्रधान ने जिलाधिकारी से मांग की कि पूरे क्षेत्र में सड़े गले विद्युत पोलों को बदलने तथा हाईस्कूल में गणित एवं विज्ञान विषय के शिक्षकों की तैनाती करने के अलावा गंगा दर्शन क्षेत्र में पेड़ों की सुरक्षा के लिए बनाये गये ट्रीगार्ड जिनमें पेड़ फंस गए हैं। उन्होंने इन्हें वन विभाग से हटाए जाने की व्यवस्था किए जाने की मांग उठाई।

इस मौके पर आवास विकास कालोनी भक्तियाना के सुधांशु नौटियाल ने आवास विकास कॉलोनी में एकत्रित होने वाले जल की निकासी कराए जाने संबंधी शिकायत की। उन्होंने यह भी कहा कि क्षेत्र में लगे विद्युत पोल जीर्ण क्षीण अवस्था में हैं तथा यहां पर लो वोल्टेज की समस्या बनी रहती है। इस पर जिलाधिकारी ने नगर पालिका तथा विद्युत विभाग के अधिकारियों से तत्काल आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसके अलावा सुधांशु नौटियाल ने बुघाणी रोड पर मनचलों की हरकतों व अन्य अप्रिय व अपराधिक घटनाओं पर त्वरित नजर बनाए रखने के लिए क्षेत्र में सीसी टीवी कैमरे लगाये जाने की मांग भी जिलाधिकारी से की। 

तहसील दिवस में अवकाश प्राप्त कर्मचारी संगठन ने चिकित्सालयों, बिजली, पानी के बिलों में वरिष्ठ नागरिकों को लाइन में लगने को प्राथमिकता देने की मांग उठाई। इस पर जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारियों को वरिष्ठ नागरिकों को प्राथमिकता दिए जाने के लिए विभागों को अवगत कराने के निर्देश दिए। इस मौके पर कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारियों ने श्रीनगर क्षेत्र में पानी की टंकियों पर लोगों के कब्जा किए जाने व टंकियों में नल व पयेजल व्यवस्था आदि कराए जाने की मांग की। जिलाधिकारी जे ल संस्थान को तत्काल आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। तहसील दिवस पर नकोट तल्ला के क्षेत्र वासियों द्वारा रोड में आ रहे गंदे पानी की निकासी के लिए नाला निर्माण की मांग उठाई। इस मौके पर स्वीत के जितेंद्र सिंह रावत ने पेयजल टंकियों में पानी नहीं होने तथा ग्राम स्वीत मार्ग का डामरीकरण के साथ ही ड्रेनेज की व्यवस्था करने की मांग उठाई। तहसील दिवस पर प्रहरी स्वच्छ भारत मिशन के डॉ. डीपी नैथनी ने स्वच्छता अभियान में जिलाधिकारी द्वारा किए गए रचनात्मक व दंडात्मक कार्यवाही किए जाने पर आभार जताया।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी श्रीनगर को कहा कि क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर अतिक्रमण व कब्जे हटाने को लेकर लम्बे समय से चल रहे पीपी एक्ट के तहत लंबित मामलों को तेजी से निपटाएं। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि वे श्रीनगर स्थानीय निकाय क्षेत्रों में आ रहे उफल्डा, फतेहपुर तथा वैधगांव समेत अन्य गांवों के बस्ते जमा कराते हुए इन क्षेत्रों में तैनात वीपीडीओ को तुरन्त हटाएं। तहसील दिवस में मुख्य विकास अधिकारी रवनीत चीमा, उप जिलाधिकारी श्रीनगर मायादत्त जोशी, सीएमओ डॉ. आरएस राणा, सीएओ डॉ. डीएस राणा, पीडी एसएस शर्मा, एपीडी सुनील कुमार, डीपीआरओ एमएम खान, डीएसडब्ल्यूओ रतन सिंह रावल, डीएचओ डॉ. नरेंद्र कुमार, तहसीलदार सुनील राज समेत विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
Close