उत्तराखंडखबरेराज्य

तुंगनाथ का कपाट पांच मई और मद्महेश्वर के कपाट 18 मई को खुलेंगे

देहरादून, 14 अप्रैल (हि.स.)। यात्रा सीजन आते ही कपाटों की खुलने की तिथियां चालू हो जाती हैं। जहां वसंत पंचमी पर बद्री एवं केदारधाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित होती है। वहीं बशाखी पर्व पर पंच केदारों की तिथियों घोषित होती हैं। उत्तराखंड में केदारधाम के अलावा चार अन्य केदारधाम हैं। इनमें कल्पेश्वर, मद्महेश्वर,तुंगनाथ,रूद्रनाथ,केदारनाथ शामिल हैं।

केदारनाथ की तिथि पहले ही घोषित हो गई है। ऐसे में भगवान तुंगनाथ और मद्महेश्वर के कपाट खुलने की तिथियां घोषित कर दी हैं। द्वितीय केदार के रूप में मान्यता प्राप्त भगवान मद्महेश्वर धाम के कपाट 18 मई को खुलेंगे। उससे पहले तृतीय केदार के रूप में प्रख्यात तुंगनाथ के कपाट पांच मई को श्रद्धालुओं के दर्शनाथ खोल दिए जाएंगे। जानकारी देते हुए प्रवक्ता ने बताया कि प्रात:काल आठ बजे भगवान की विशेष पूजा अर्चना संपादित की गई।

कण-कण में देवताओं का वास

भगवान मद्महेश्वर के विग्रह को पूजा अर्चना के लिए सभा मंडप में बिराजमान किया गया और शेष विद्वानों की उपस्थिति में इनके ग्रीष्मकालीन कपाट खोलने की तिथि तय की गई। उत्तराखंड के कर्ण-कर्ण में देवताओं का वास माना जाता है,लेकिन पंचबद्री और पंचकेदार का विशेष महत्व है, जहां प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु दर्शन करते आते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close