Home Sliderदेशनई दिल्ली

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा भारत दौरे पर पहुंचे

नई दिल्ली, 23 अगस्त : नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा आज भारत दौरे पर आ गए हैं। शेर बहादुर देउबा 5 दिवसीय भारत दौरे पर आज दिल्ली पहुंचे। एयरपोर्ट पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज में उनकी आगवानी की। 

देउबा पांच दिन की राजकीय यात्रा पर भारत आये हैं। उनका भारत दौरा ऐसे समय पर हो रहा है जब सिक्किम से सटे डोकलाम में 60 दिनों से भी ज्यादा समय से भारत और चीन के बीच टकराव की स्थिति है। 

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार देउबा की भारत यात्रा के दौरान कुछ एमओयू साइन हो सकते हैं। अपने पहले दौरे पर देउबा नेपाल के नए संविधान पर भारत का समर्थन हासिल करना चाहेंगे। नेपाल में 26 नवंबर को चुनाव होने हैं।

हालाँकि चीन ने हाल ही में कई बार नेपाल को लुभाने की कोशिश की है। ऐसे में देउबा की यह यात्रा भारत के लिए उस मौके की तरह है जहां पर वह नेपाल से यह भरोसा लेना चाहेगा कि वह किसी भी सूरत में भारत के हितों को लेकर चिंतित रहेगा।

गौरतलब है कि देउबा ने सात जून को नेपाल के प्रधानमंत्री का पद संभाला था और उसके बाद से यह उनका पहला विदेश दौरा है। नेपाल में नवंबर 2008 में राजशाही खत्म हो गई थी और अब पहली बार राजकीय चुनाव होंगे। 

भारत आने से पहले देउबा ने मंगलवार को अपनी कैबिनेट का विस्तार किया और 15 नए मंत्रियों को शामिल किया। इस नए विस्तार के साथ ही यह नेपाल के इतिहास में अब तक की तीसरी सबसे बड़ी कैबिनेट है। 

Related Articles

Back to top button
Close