खबरे

नेपाल में वामपंथी गठबंधन ने किया सीटों का बंटवारा

काठमांडू, 01 नवम्बर (हि.स.)। नेपाल में होने वाले संसदीय और प्रांतीय विधानसभाओं के चुनावों के लिए वामपंथी गठबंधन ने सीटों का बंटवारा कर लिया है। यह जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

समाचार पत्र दी हिमालयन टाइम्स के अनुसार, वामपंथी गठबंधन के दोनों दल सीपीएन (यूएमएल) और सीपीएन (माओवादी सेंटर) ने 165 संसदीय सीटों और 330 प्रांतीय विधानसभा सीटों के 60 और 40 के अनुपात के हिसाब से सीटों के बंटवारे पर राजी हो गए हैं। विदित हो कि ये चुनाव 26 नवम्बर और 7 दिसंबर को होंगे।

रिपोर्ट के अनुसार, सीपीएन (यूएमएल) जहां 81 संसदीय सीटों पर चुनाव लड़ेगी, वहीं सीपीएन (माओवादी सेंटर) 77 सीटों पर अपना उम्मीदवार खड़ा करेगी। इनके अलावा सात सीटों पर अन्य वाम पंथी दल समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे।

इसी तरह 7 दिसंबर को 45 जिलों में128 संसदीय सीटों के लिए होने वाले चुनाव के लिए सीपीएन (यूएमएल) 60 उम्मीदवारों की घोषणा की है, जबकि सीपीएन (एमसी) ने 61 प्रत्याशियों ऐलान किया है। इसके अतिरिक्त अन्य वाम दल समर्थित उम्मीदवार मैदान में होंगे। इस चरण में प्रांत संख्या दो की 32 संसदीय सीटों में 18 पर सीपीएन (माओवादी) के प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे।

दूसरे चरण में प्रांतीय विधानसभाओं की 256 सीटों के लिए होने वाले चुनावों के लिए सीपीएन (एमसी) को 125 और सीपीएन (यूएमएल) को 131 सीटें मिली हैं। 

Related Articles

Back to top button
Close