खबरेबिहार

पटना हवाईअड्डा साढ़े आठ सौ करोड़ की लागत से विकसित होगा : सुशील मोदी

पटना, 25 जनवरी=  भाजपा के वरिष्ठ नेता और विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष सुशील कुमार मोदी ने कहा कि भारत सरकार ने पटना स्थित हवाई अड्डा के लिए 11.35 एकड़ जमीन की अदला-बदली की मंजूरी देकर इसके विस्तारीकरण का मार्ग प्रशस्त कर दिया है । पहले चरण में 500 करोड़ तथा दूसरे चरण में 350 करोड़ खर्च कर रनवे का विस्तार तथा अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त दोमंजिला टर्मिनल भवन का निर्माण होगा ।

भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील मोदी ने बुधवार को यहां कहा कि केन्द्र सरकार ने फसल ऋण पर नोटबंदी के दौरान किसानों को हुई परेशानियों के मद्देनजर नवम्बर और दिसम्बर, 2016 के 660 करोड़ ब्याज को माफ कर जहां किसानों को तोहफा दिया है | वहीं वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2017 की स्वीकृति के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में आवास निर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए 3 प्रतिशत ब्याज की सब्सिडी देने का भी निर्णय लिया है ।

सुशील मोदी ने कहा कि पटना एयरपोर्ट को मिली नई जमीन पर रनवे के विस्तार के साथ प्रतिवर्ष 30 लाख यात्री के इस्तेमाल योग्य दोमंजिला अत्यंत आधुनिक सुविधाओं व चार से छह एरोब्रीज वाले टर्मिनल भवन का निर्माण होगा तथा नए व पुराने टर्मिनल भवन को स्काई ब्रीज से जोड़ा जायेगा। इसके अलावा 500 करोड़ रुपये की लागत से अक्तूबर तक बिहटा एयरपोर्ट का काम भी प्रारंभ होने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने नोटबंदी के बाद किसानों द्वारा लिए गए फसल ऋण पर नवम्बर और दिसम्बर, 2016 के 660.50 करोड़ का ब्याज माफ कर दिया है। दूसरी ओर ग्रामीण क्षेत्रों में दो लाख रुपये तक के आवास ऋण पर 3 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी तथा वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना को मंजूरी देकर इसके तहत 10 साल तक 8 फीसदी ब्याज की गारंटी देने का निर्णय लिया है। भारत सरकार के इस निर्णय से किसानों, ग्रामीण क्षेत्र के गरीबों व बुजुर्ग नागरिकों को लाभ मिलेगा ।

Related Articles

Back to top button
Close