उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

पत्नी के कहने पर युवक ने बाइक बेचकर बनवाया शौचालय

गोरखपुर, 23 अक्टूबर (हि.स.)। पंचायतीराज के सर्वेक्षण में गोरखपुर को शौचालय निर्माण में यूं ही पहला स्थान नहीं मिला है। यहां के जागरूक लोगों को सरकारों से बराबर का सहयोग मिला है। अगर इसका उदाहरण देखना है तो खजनी क्षेत्र के पिपरा गंगा गांव आइए। यहां के एक युवक ने अपनी पत्नी में कहने पर बाइक बेंचकर शौचालय का निर्माण कराया है। क्षेत्र में होने वाली चर्चा अब प्रदेश के तमाम लोगों में लिए नजीर बन गया है। अब ग्राम प्रधान ने भी युवक के नाम को सरकारी योजना का लाभ दिलाने को नाम आगे बढ़ा दिया है।

केंद्र और प्रदेश सरकारों ने शौच मुक्त अभियान के तहत शौचालयों का निर्माण कराना शुरू किया है। युद्ध स्तर पर शौचालय निर्माण चल रहा है। इसकी सच्चाई जानने को पंचायती राज विभाग ने हाल में ही एक सर्वे कराया था। जिसमे गोरखपुर को पहला स्थान मिला है। यह सही है कि इस कार्य के लिए जिला प्रशासन और विभागीय अधिकारियों ने दिन-रात एक कार दिया है। जिला से लेकर ब्लॉक स्तर तक कर अधिकारी और कर्मचारी गांव-गांव का चक्कर लगा रहे हैं। शौचालयों के निर्माण की हकीकत जानकर समय से धन का भुगतान भी करवा रहे हैं। लेकिन दूसरी ओर जन सहयोग भी मिल रहा है। तमाम लोग अपने पैसों से शौचालयों का निर्माण करवाकर इस नेक काम के भागीदार बन रहे हैं।

ऐसा ही एक मामला खजनी क्षेत्र के पिपरा गंगा में सामने आया है। बालेश्वर निषाद ने अपनी पत्नी पूनम कर कहने पर न सिर्फ शौचालय बनाने को हामी भरी, बल्कि अपनी बाइक बेंचकर शौचालय का निर्माण करा अपना वादा भी निभाया। शौचालय के लिए पूनम कई वर्षों से अपने पति से कह रही थी, लेकिन धन की कमी से इसे परवान चढ़ाना मुश्किल हो रहा था। इसी बीच सरकारी योजना का प्रचार-प्रसार गांव में होने लगा। पूनम ने भी इसे सुना और समझा। इसके बाद वह शौचालय निर्माण करने की बात पर अड़ गई।

पत्नी की वाजिब मांग सुन कर बालेश्वर ने अपनी बाइक बेंच दी। शौचालय का निर्माण भी शुरू करवा दिया। इसकी भनक लगते ही ग्राम प्रधान ने भी बालेश्वर की सुधि ली और सरकारी लाभ का आश्वासन दिया। अब शौचालय निर्माण पूरा है। ग्राम प्रधान ने भी बालेश्वर का नाम आगे बढ़ा दिया है।

Related Articles

Back to top button
Close