उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

पहली बार यूपी के किसी सीएम ने लगायी झाड़ू, स्वच्छता अभियान से जुड़े जनता: भाजपा

लखनऊ, 06 मई (हि.स.)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कहा है कि लखनऊ के राजा राममोहन राय वार्ड से स्वच्छता अभियान की शुरgआत कर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गन्दगी के खिलाफ एक बड़ा जनान्दोलन छेड़ दिया है। अब इस आन्दोलन को कामयाब बनाने के लिए हर किसी के सहयोग की जरूरत है।

प्रदेश प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि जनता का सहयोग मुख्यमंत्री के साथ इस आन्दोलन को सफल बनाने मददगार होगा। क्लीन यूपी-ग्रीन यूपी का सपना पूरा करने के लिए हम सभी को संकल्पबद्ध होने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर ये जनान्दोलन शुरू हुआ है और इस जनान्दोलन को सफल बनाना अब हम सभी का दायित्य है। 2014 में भाजपा सरकार बनने के बाद पहली बार किसी प्रधानमंत्री ने स्वयं झाड़ू लेकर सड़क पर सफाई की शुरुआत की थी। आज पहली बार उत्तर प्रदेश के कोई मुख्यमंत्री सफाई लिए खुद झाड़ू लेकर सड़क पर उतरे हैं।

गोविन्द नगर पुल निरीक्षण में मिली खामियां, डीएम ने लगाई फटकार

प्रवक्ता ने कहा कि हाल ही में आई स्वच्छता की सर्वेक्षण रैंकिंग के नतीजे चिंतित करने वाले हैं। खासतौर पर उत्तर प्रदेश के लिहाज से। पूर्व की सरकारों ने अगर ध्यान दिया होता तो स्वच्छता की रैंकिग में शायद उत्तर प्रदेश भी बेहतर स्थिति में होता। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शपथ लेते ही प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाने की दिशा में मजबूत पहल की है और अधिकारियों व कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई थी, पर अब जबकि सर्वे में उत्तर प्रदेश के तमाम शहरों में गन्दगी के आंकड़े सामने आएं हैं तब खुद मुख्यमंत्री ने गन्दगी के खिलाफ एक बड़े जनान्दोलन की शुरुआत कर दी है।

त्रिपाठी ने कहा कि अब जरूरत है कि लोग इस जनान्दोलन में अपनी सहभागिता दें और प्रदेश को साफ और सुन्दर बनाने का अभियान पूरा करें। मुख्यमंत्री ने इस जनआन्दोलन को सफल बनाने के लिए सरकार के मंत्रियों को भी दायित्व दिया है इसके तहत हर महीने के पहले शनिवार को मंत्री श्रम दान कर लोगों को सफाई के लिए प्रेरित करेंगे। इसके चलते सफाई का यह अभियान अनवरत चलता रहेगा।

त्रिपाठी ने कहा कि हम उत्तर प्रदेश को साफ और सुन्दर बनाकर देश और दुनिया के सामने उदाहरण पेश कर सकते हैं। दुनिया के तमाम शहरों में स्वच्छता को लेकर सकारात्मक होड़ चल रही है और हमें भी इस होड़ में आगे आकर मिसाल बनना चाहिए।

Related Articles

Back to top button
Close