खबरेमहाराष्ट्र

पालघर जिला : तारापुर MIDC में केमिकल का गैस लगने से मैनेजर समेत तीन लोगों की मौत

केशव भूमि नेटवर्क ,पालघर ,12 मई : मुंबई से सटे   पालघर जिला के बोइसर तारापुर MIDC में  प्लाट न. एन 60 में स्तिथ एस्क्वायर नामक केमिकल  कंपनी में केमिकल  का गैस लगने से  कंपनी का मैनेजर प्रभाकर खडसे ( 59 ) ऑपरेटर , दत्तात्रेय घुले (25)हेल्फर रघुनाथ गिरई (50) समेत तीन लोगो की घटना स्थल पर मौत हो गई। आश्चर्य की बात यह है यह केमिकल का गैस इतना घातक था की जिस डॉ।  इन्हे चेक किया वह खुद बेहोश गया.  जब इस बारे में KBN10 NEWS ने अस्पताल प्रशासन जानकारी लेने की कोशिश किया तो अस्पतला प्रशासन ने  किसी प्रकार की  जानकरी देने से मना कर  दिया।   

बताया जा रहा है की यह सभी लोग रविवार को शाम 3 :30  के आस पास कंपनी में कुछ केमिकल  पैक कर रहे थे उसी दरमियान कुछ केमिकल जमीन पर गिर  गया।  जमीन पर गिरे केमिकल पर जैसे ही एक जन ने पानी डाला तो पानी डालते ही केमिकल से भारी मात्रा में गैस निकलने लगी जिसकी चपेट में आने यह तीनो लोगो  वही बेहोस हो गए जिन्हे आनन फानन में बोईसर के तुंगा अस्पताल में भर्ती करवाया गया लेकिन तक बहुत देर हो चुकी थी।  डॉ. ने इन्हे मृतक घोषित कर दिया। वही  कुछ लोगो का कहना है की केमिकल का गैस लगते ही तीनो लोगो की घटना स्थल पर मौत हो  गई। यह कंपनी किस तरह का प्रोडेक्ट बनाती और किस केमिकल के कारण यह घटना हुई अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है।  बोईसर पुलिस इसकी जाँच कर रही है। 
  खास बात यह है की एक महीने अंदर  तारापुर MIDC में गैस लगने की यह  पांचवी घटना बताई जा रही है। इसके पहले बजाजा हेल्थकेयर कंपनी में करीब 36  कामगारों के आंख में गैस लगने से उनकी हालत ख़राब हो गयी जिसमे से अभी भी कुछ लोगो का इलाज शुरू है। दूसरा युनियन पार्क केमिकल में करीब 5 कामगारों के आंख में गैस लगा था।  जबकि मंधना विविंग लि. के एक प्लांट  बायलर से एक कामगार मौत हो गई और डि सी टेक्स नामक कंपनी बिजली का करंट लगने से एक जन की मौत हो गई थी।  इन घटनाओ को देखते तारापुर midc  स्तिथ कंपनियों में काम करने वाले कामगारों  सुरक्षा को लेकर कई सवाल उठाये जा रहे  है। 
.

Related Articles

Back to top button
Close