खबरेमहाराष्ट्रराज्य

पालघर लोकसभा सिट पर EVM व VVPAT से 28 मई को होगा उपचुनाव

पालघर ,केशव भूमि नेटवर्क : पुरे देश में EVM मशीन से चुनाव कराने को लेकर EVM मशीन पर विभिन्न पार्टी के नेतावो द्वारा कई सवालिया निशान लगाए जा रहे है , जिसे देखते हुए चुनाव आयोग पालघर लोकसभा सिट पर 28 मई को होने वाले उपचुनाव में इस सिट पर पहली बार EVM मशीन के साथ VVPAT मशीन लगाकर चुनाव करवाने जा रहा है. इसके लिए गुजरात के चुनाव आयोग से भी जानकारी मांगी गयी है.

पालघर लोकसभा सिट पर उपचुनाव की तारीख घोषित होते ही राजनितिक गलियारों में सरगर्मिया बढ़ी .बीजेपी को भरी पड़ सकती है लोगो की नाराजगी

बता दे की पालघर लोकसभा सिट से बीजेपी के टिकट पर चुनकर आये बीजेपी के सांसद चिंतामण वनगा का 30 जनवरी को दिल्ली में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था .जिसके बाद से यह सिट खाली पड़ी थी.  इस सिट पर उपचुनाव करवाने के लिए गुरुवार को चुनाव आयोग ने 28 मई के तारीख की घोषणा किया है .जिसका 31 मई को परिणाम आएगा .

चुनाव के तारीख की घोषणा के बाद शुक्रवार को पालघर के कलेक्टर डॉ. प्रशांत नारनवरे ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया की चुनाव की तारीख घोषित होते ही आचार संहिता लागु हो गई है. 28 मई को होने वाले उप चुनाव के लिए प्रशासन पूरी तरह से तैयार है.जिसके लिए हमने आचारसंहिता पथक, खर्च निरिक्षण पथक, सोशल मिडिया मॉनिटरिंग पथक के साथ साथ अन्य पथक का भी गठन किया गया है . खास बात यह है की पालघर लोकसभा सिट पर पहली बार EVM व VVPAT के माध्यम से चुनाव करवाया जा रहा है .जिससे वोट देने वाले को यह पता चल सके की उसने किसे वोट दिया . जिसके बाद उस पर्ची को वही बॉक्स में डाल दिया जाएगा .इसके लिए हमने गुजरात से भी जानकारी मांगी है .साथ ही उन्होंने कहा की प्रशासन के साथ साथ मिडिया भी अपनी जिम्मेदारी निभाता है इसलिए अगर पत्रकारों के पास किसी भी प्रकार की जानकारी आती है तो आप लोग इसकी जानकारी तुरंत चुनाव आधिकारियो दो . जिससे दोषियों पर तुरंत कार्यवाई की जा सके .  

पालघर जिला : तारापुर MIDC में सालवी ,रेजोनेंस ,इंडिको तीन कंपनियों की बिजली सप्लाई बंद

इस चुनाव में 1 जनवरी 2018 को प्रसिद्ध की गई आखरी यादी के मुताबिक जिनका नाम वोटर लिस्ट में है वह अपना वोट दे सकते है .पालघर लोकसभा में पुरुष मतदाता 9,03,780, स्त्री मतदाता 8,20,140, अन्य मतदाता 86  टोटल  17,24,006 मतदाता है .जिसके लिए 2071 मतदान केंद्र बनाये गए है.

Related Articles

Back to top button
Close