Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रराज्य

पालघर स्टेशन पर कोविड मरीजों के लिए आइसोलेशन कोच || नंदुरबार की तरह मेडिकल सुविधायुक्त कूलर कोच हो रहा तैयार || श्रेय लेने में जुटे कुछ छुट पूंजे नेता || डहाणू वैतरणा प्रवासी सेवाभावी संस्था ने की थी मांग 

मुंबई. कोरोना की दूसरी लहर में राज्य सरकार की मदद के लि रेलवे ने भी कोविड मरीजों के इलाज व आइसोलेशन की तैयारी की है. जिस तरह नंदुरबार जिला प्रशासन को मदद करने के लिए पश्चिम रेलवे ने नंदुरबार स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर सभी मेडिकल सुविधाओं से युक्त 21 कोच के रेक को कोविड अस्पताल में तब्दील किया उसी तरह का सभी सुविधा युक्त एसी कोच पालघर स्टेशन पर तैयार किया जा रहा है.

     पश्चिम रेलवे सीपीआरओ सुमित ठाकुर ने बताया कि पालघर जिला प्रशासन के सहयोग के लिए कोविड मरीजों को भर्ती या आइसोलेट  करने के लिए पालघर में 21 कोच तैयार किए जा रहे हैं. नंदुरबार की तरह ही प्रत्येक कोच में कूलर और मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. सीपीआरओ ठाकुर ने बताया कि जीएम आलोक कंसल के निर्देश पर मुंबई सेंट्रल मंडल के डीआरएम जीवीएल सत्याकुमार की देख रेख में कूलर कोचेस बनाए जा रहे हैं. गर्मी को देखते हुए कोच के अंदर तापमान को सामान्य बनाए रखने के लिए कोच की छत को जूट से कवर किया जाएगा. उस पर लगातार पानी के छिड़काव की व्यवस्था की गई है.

डॉक्टरों के लिए अलग व्यवस्था

कोविड मरीज की देखभाल करने वाले डॉक्टर एवं मेडिकल स्टॉफ की अलग व्यवस्था होगी. कोविड,नॉन कोविड एरिया को अलग करते हुए पीपीई किट आदि पहनने बैठने  के लिए डॉक्टर को एसी कोच उपलब्ध होंगे. हर कोच में 16 मरीज भर्ती किए जा सकेंगे. इनके लिए सभी कोच में जिला प्रशासन के समन्वय से ऑक्सीजन की व्यवस्था होगी. सीपीआरओ सुमित ठाकुर ने बताया कि पालघर स्टेशन पर 21 कोविड आइसोलेशन कोच बनाकर मंगलवार तक जिला प्रशासन को सुपुर्द कर दिया जाएगा. इसके बारे में डीआरएम और जिला प्रशासन के बीच पत्र व्यवहार भी हुआ है.

पश्चिम रेलवे के पास 386 कोच

सीपीआरओ सुमित ठाकुर ने बताया कि पश्चिम रेलवे के पास 386 कोविड आइसोलेशन कोच उपलब्ध हैं. इनमें 21 कोच तैयार कर नंदूरबार रेलवे स्टेशन जिला प्रशासन को उपलब्ध कराया गया है. इसी तरह इंदौर के पास तिहि स्टेशन पर 20 आइसोलेशन कोच उपलब्ध कराए गए हैं. 21 कोच मुंबई सेंट्रल डिवीजन के पालघर स्टेशन पर 3 मई से तैयार हो जाएगा. बाकि कोविड आइसोलेशन कोच भी पश्चिम रेलवे के अन्य डिवीजन में रिजर्व रखे गए हैं.

श्रेय लेने में जुटे कुछ छुट पूंजे नेता / डहाणू वैतरणा प्रवासी सेवाभावी संस्था ने की थी मांग 

पालघर जिला कर ग्रामीण क्षेत्रो में तेजी से फ़ैल रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए डहाणू वैतरणा प्रवासी सेवाभावी संस्था ने रेलवे प्रशासन से पालघर स्टेशन पर कोविड मरीजों के लिए आइसोलेशन कोच वाली ट्रेन (Isolation coach train in Palghar )  की मांग की थी . इस मांग को देखते हुए वेस्टर्न रेलवे के डीआरएम  ने पालघर रेलवे का निरक्षण करने के बाद दुसरे दिन ही पालघर रेलवे स्टेशन पर आइसोलेशन कोच वाली ट्रेन को प्लेट फार्म 3 पर तैनात कर दिया .

           पालघर स्टेशन पर कोविड मरीजों के लिए आइसोलेशन कोच की ट्रेन आते ही राजनीतिक हाशिये पर जा चुके पालघर के कुछ छुट पूंजे नेता शोसल मिडिया की सहायता से अब इसका श्रेय लेने और आपना राजनितिक चेहरा चमकाने में जुट गए है .शोसल मिडिया  पर यह दिखा रहे है जैसे की उन्हों ने ही यह ट्रेन लाकर पालघर स्टेशन पर खड़ा किया है. लेकिन उन्हें नहीं पता यह पब्लिक है सब जानती है .

 

Tags

Related Articles

Back to top button
Close