करियरखबरे

फिजियोथेरेपी कोर्स में योगा डिप्लोमा होल्डर्स को प्राथमिकता

अब यूलीसी ने फिजियोथेरेपी के ग्रेजुएशन प्रोग्राम में योग में डिप्लोमा रखने वालों को प्राथमिकता देना का फैसला किया है। यूजीसी के आदेश के मुताबिक योग में कम से कम एक साल का डिप्लोमा रखने वाले आवेदकों को प्रवेश प्रक्रिया में प्राथमिकता दी जाएगी हालांकि सीबीएसई ने साफ किया है कि प्रवेश के लिए आवेदकों का योग्यता के पैमाने पर खरा उतरना जरूरी है।

सभी उम्मीवारों के लिए प्रवेश लेने के लिए योग्यता का एक ही पैमाना रखा है। योग डिप्लोमा धारकों के लिए फिजियोथेरेपी के बैचलर या मास्टर प्रोग्राम में प्रवेश के लिए योग्यता का कोई अलग पैमाना नहीं बनाया गया है।

इससे पहले यूजीसी ने योग में डिप्लोमा रखने वाले छात्रों को प्रवेश प्रक्रिया में प्राथमिकता देने के लिए कमेटी बनाई थी। यूजीसी ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय का पत्र सभी यूनिवर्सिटीज को भेज दिया है। पत्र में कहा गया है कि मंत्रालय की सिफारिशों को प्रवेश प्रक्रिया के दौरान अपनाया जाये।

पत्र में कहा गया है, ”योगा में एक साल का डिप्लोमा रखने वाले आवेदकों को परीक्षा में स्कोर किए गए उनके अंकों के आधार पर ही प्राथमिकता दी जाए।” साथ ही ये बात भी कही गई है कि योग्यता के बाकी पैमाने योग धारकों के लिए दूसरे आवेदकों के समान ही रहेंगे।

Related Articles

Back to top button
Close