उत्तराखंडखबरेराज्य

फूलों की घाटी में प्लास्टिक बैग ले जाने पर लगा बैन .

Uttarakhand.चमोली, 21 मार्च = पॉलीथिन पर हाईकोर्ट की सख्ती के बाद नींद से जागे विभागों ने कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। इसी क्रम में नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क में पड़ने वाली विश्व प्रसिद्ध फूलों की घाटी में पॉलीथिन बैग पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है।

01_06_2016-vallyofflowers

पार्क के प्रभागीय वनाधिकारी (डीएफओ) चंद्रशेखर जोशी ने बताया कि नियमों का उल्लंघन करने वालों पर 10 हजार रुपये का जुर्माना ठोका जाएगा। इसके अलावा यहां आने वाले पर्यटक अपने साथ पानी की प्लास्टिक बोतल तो ले जा सकेंगे, लेकिन इसके लिए उन्हें प्रति बोतल 500 रुपये जमा करने होंगे। यह धनराशि वापसी में खाली बोतल दिखाने पर उन्हें लौटा दी जाएगी।

चुनाव आयोग ने मांगा लड़ने वालों से व्यय विवरण

valley-of-flowers2_23_07_2016

बताते चले कि विश्व धरोहर में शामिल फूलों की घाटी में 500 से अधिक प्रजाति के फूल पाए जाते हैं। इसके अलावा नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क कई दुर्लभ प्रजाति के जीवों का भी वास है। इसमें कस्तूरा मृग, सफेद और भूरा भालू, स्नो लेपर्ड शामिल हैं।

अब तक यहां आने वाले हजारों पर्यटक अपने साथ लाए गए पॉलीथिन कैरी बैग और पानी की बोतलें यहां वहां फेंक देते हैं। इससे घाटी के पारिस्थितिकीय तंत्र को नुकसान पहुंच रहा है। डीएफओ जोशी ने बताया कि अगले सीजन से पर्यटक यहां पॉलीथिन नहीं ले जा सकेंगे। गौरतलब है कि मई अंतिम सप्ताह में पर्यटकों के लिए फूलों की घाटी खोल दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button
Close