खबरेमहाराष्ट्रमुंबई

त्र्यंबकेश्वर में आय से अधिक संपत्ति रखने के मामले में 9 को नोटिस

मुंबई, 29 दिसम्बर = नासिक के त्र्यंबकेश्वर में आय से अधिक संपत्ति रखने के मामले में आयकर विभाग ने जहां 9 व्यक्तियों को आय से अधिक संपत्ति रखने के मामले में नोटिस भेजकर जांच के लिए बुलाया है, वहीं त्र्यंबकेश्वर के पुरोहितों के घर-कार्यालयों पर छापामारी करने के बाद उनके बैंक खातों की जांच शुरू कर दी गई है। इससे त्र्यंबकेश्वर में खलबली मच गई है।

बता दें कि केंद्र सरकार ने कालाधन बाहर निकालने के लिए 8 नवम्बर 2016 को 1000 और 500 रुपये के नोट पर पाबंदी लगाई थी, तभी से त्र्यंबकेश्वर मंदिर के पुरोहितों ने नोटों की अदला-बदली करके करोड़ों की रकम जमा करनी शुरू कर दी थी। हालांकि इस पूरी घटना पर आयकर विभाग की नजर थी| पुख्ता जानकारी मिलने के बाद आयकर विभाग ने गुप्त तरीके से रविवार 25 दिसम्बर से पुरोहितों के मकान और कार्यालय पर छापामारी कर जांच शुरू कर दी है। साथ ही नोटबंदी के दौरान बैंक में जमा किए गए 1000 और 500 रुपये के कितने नोट जमा किए गए, इस बारे में भी जांच शुरू कर दी गई है।

कुछ पुरोहितों ने आयकर विभाग द्वारा की जाने वाले छापामारी की भनक लगते ही घर में रखी नगद राशि, सोने-चांदी के गहनों को गाड़ियों में भर-भर कर अपने रिश्तेदारों के पास भेज दिया। इसी क्रम में आयकर विभाग ने इस मामले में जांच पड़ताल करने के लिए 9 व्यक्तियों को नोटिस जारी किया है। हालांकि नए कानून के तहत ये सभी लोग अपनी संपत्ति दिखाकर 50 प्रतिशत जुर्माना भर कर खुद को बचा सकते थे, लेकिन उन्हें यह कार्य आयकर विभाग द्वारा की गई छापामारी से पहले करना चाहिए था। फिलहाल आयकर विभाग की कार्रवाई से त्र्यंबकेश्वर के पुरोहितों में भय का माहौल देखा जा रहा है।

Related Articles

Back to top button
Close