Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रराज्य

बीएमसी के सभी प्रमुख अस्पतालों में बनेगा ‘एसी बर्न वार्ड’ – बीएमसी प्रशासन का अहम फैसला

मुंबई. मुंबई महानगरपालिका के तीन बड़े अस्पतालों समेत 16 उपनगरीय अस्पतालों में विशेष एसी बर्न वार्ड बनाया जाएगा. बीएमसी प्रशासन ने अहम फैसला लिया है. इस संबंध में प्रशासन ने कार्यवाही भी शुरु कर दिया है. शिवसेना पार्षद और स्वास्थ्य समिति अध्यक्षा राजुल पटेल ने वातानुकूलित बर्न वार्ड शुरू करने की मांग की थी.

मुंबई में पिछले कुछ सालों में आग लगने की घटनाओं में बढ़ोत्तरी हुई है. आग में जल कर घायल होने वाले मरीजों का इलाज अक्सर केईएम, नायर, सायन, कूपर अस्पतालों के अलावा उपनगरीय अस्पतालों और निजी अस्पतालों में किया जाता है. आग से जलने की स्थिति में मरीज की त्वचा निकल जाती है जिस कारण से तेजी से संक्रमण फैलने से मृत्यु का खतरा होता है. इन्हीं दिक्कतों को महसूस कर राजुल पटेल ने असुविधा का मुद्दा उठाया था क्योंकि बीएमसी के अस्पतालों में ऐसा कोई विशेष बर्न वार्ड नहीं है. उन्होंने इस पर तत्काल अमल करने की मांग की थी.

यह प्रस्ताव बीएमसी कमिश्नर के पास अभिप्राय के लिए भेजा गया था. जिस पर कमिश्नर ने अपने अभिप्राय में राजुल पटेल के सुझाव को काबिले तारीफ बताया है. अभिप्राया में कहा गया है कि बीएमसी के प्रमुख अस्पतालों सहित उपनगरीय अस्पतालों में, 30 प्रतिशत तक जले हुए रोगियों का इलाज इनपेशेंट के रूप में किया जाता है. यदि रोगी इससे अधिक जला हुआ रहता है तो उसका आवश्यकतानुसार उपचार किया जाता है. इस पृष्ठभूमि में आयुक्त ने कहा कि नगरसेवक राजुल पटेल के सुझाव के अनुसार सभी बड़े अस्पतालों और उपनगरीय अस्पतालों में जले हुए मरीजों के लिए वातानुकूलित वार्ड बनाने की कार्रवाई की जा रही है.

Related Articles

Back to top button
Close