खबरेबिहारराज्य

बड़ी सफलता : दो लाख के नकली नोटों के साथ तस्कर गिरफ्तार

पटना, सनाउल हक़ चंचल

डीआरआई को नकली नोटों की तस्करी के खिलाफ बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। डीआरआई पटना की टीम ने किशनगंज में भारत-नेपाल सीमा पर 1 लाख 99 हजार 500 रुपए मूल्य के दो हजार और पांच सौ के नकली नोटों के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया। वह नेपाल से नकली नोटों की खेप लेकर बिहार पहुंचा था।

दूसरी ओर डीआरआई ने बेतिया में भारी मात्रा में विदेशी काली मिर्च और अरहर जब्त किया है। डीआरआई की टीम जब गुरुवार को बेतिया में कार्रवाई कर रही थी तभी उसे नकली नोटों की नेपाल से तस्करी की सूचना मिली। इसके बाद एक टीम को किशनगंज के नेपाल बॉर्डर पर रवाना कर दिया गया। एसएसबी के सहयोग से डीआरआई की टीम ने दिग्घल बैंक सीमा पर एक युवक को बाइक से आते वक्त रोका। जब उसकी तलाशी ली गई तो 2 हजार के 75 और 5 सौ के 99 नोट बरामद हुए। पूछताछ में युवक ने अपना नाम अनवारुल हक बताया। वह चकलिया बस्ती, दीनाजपुर, पश्चिम बंगाल का निवासी है।

90 हजार में लिये दो लाख के नकली नोट : डीआरआई के मुताबिक अनवारुल नेपाल के झापा निवासी मफिजुद्दीन से नकली नोट लेकर किशनगंज के रास्ते बिहार पहुंचा था। दो लाख के नकली नोट के बदले उसने असली के 90 हजार दिए थे। अनवारुल का मफिजुद्दीन से संपर्क गांव के ही दोस्त नूर आलम ने कराया था। नकली नोटों को वह बिहार-बंगाल की स्थानीय मंडियों में खपाने की फिराक में था।

वियतनाम से लायी गई थी काली मिर्च : डीआरआई को दूसरी कामयाबी बेतिया के चनपटिया में मिली। नेपाल के वीरगंज के रास्ते तस्करी कर लाई गई काली मिर्च और गोटा अरहर की बड़ी खेप बरामद की गई। काली मिर्च वियतनाम की है और नेपाल लाने के बाद उसे भारत भेजा गया था। चनपटिया में जब सामान को ट्रक पर लोड किया जा रहा था तभी डीआरआई ने छापेमारी कर दी। करीब 4 टन काली मिर्च और 17 टन गोटा अरहर बरामद हुआ है। दोनों की कीमत 36 लाख रुपए आंकी गई है। ट्रक को भी जब्त कर लिया गया है। इस कार्रवाई में बेतिया पुलिस ने भी सहयोग किया।

Related Articles

Back to top button
Close