खबरेराजस्थानराज्य

भगवान महावीर का जन्म कल्याणक का शुभांरभ छह अप्रैल से

जोधपुर, 03 अप्रैल = भगवान महावीर स्वामी का 2616वां जन्म कल्याण महोत्सव छह अप्रैल से दस अप्रैल तक धूमधाम से मनाया जाएगा। यह जानकारी भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव समिति, जोधपुर के अध्यक्ष राजेन्द्र राज मेहता और महासचिव पूर्व पार्षद राजेश मेहता ने आज संवाददाता सम्मेलन में दी।

धार्मिक आस्था से परिपूर्ण इस पांच दिवसीय कार्यक्रम आयोजन की शुरुआत 06 अप्रैल को पावटा स्थित भगवान महावीर उद्यान में प्रात: 08 बजे ध्वजारोहण कार्यक्रम से होगी। 07 अप्रैल को सायं 07 बजे भव्य जैन भजन संध्या का आयोजन किया जायेगा जिसमें मुंबई के गौतम जैन महावीर उद्यान में भजनों की स्वर लहरियां बिखेरेंगे।

07 अप्रैल को जीव दया के रूप में मनाया जायेगा जिसके तहत गौशालाओं में चारा वितरण, गरीबों को भोजन वितरण और जनसेवा कार्य में कुष्ठ आश्रम, अस्पताल एवं अनाथालय में सेवा कार्य किए जायेंगे। कार्यक्रम की कड़ी में तीसरे दिन 8 अप्रैल को विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन पारस ब्लड बैंक में प्रात: 09 बजे से दोपहर 03 बजे तक आयोजित किया जाएगा।

उन्होने बताया कि महावीर जयंती पर 09 अप्रैल को भगवान महावीर स्वामी की शोभायात्रा प्रात: 09 बजे पूजा अर्चना के पश्चात फतेहपोल से निकाली जाएगी। शोभायात्रा शहर के मुख्य मार्गो से होते हुए सोजती गेट पर पहुंच कर अन्य शोभायात्रा में शामिल होगी। शोभायात्रा में इस बार भी जैन धर्म और महावीर स्वामी के जीवन से जुड़ी करीब 100 झांकिया निकाली जायेगी।

10 अप्रैल को भव्य भजन संध्या एवं कार्यक्रमों का समापन समारोह एवं पारितोषिक वितरण समारोह नागौरी गेट स्थित श्री मुहताजी का मंदिर में सायं 07 बजे से आयोजित किया जायेगा। भजन संध्या में राहुल बालड़ अपनी प्रस्तुति देंगे।

Related Articles

Back to top button
Close