Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

भारत ने किया सुपरसॉनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण

नई दिल्ली : भारत ने गुरुवार को बड़ी सफलता हासिल की। भारत ने सुपरसॉनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण किया। रक्षा सूत्रों ने कहा कि इस मिसाइल में कुछ बेहतर सुविधाएं जोड़ी गई हैं उनकी जांच के लिए यह परीक्षण किया गया। इस शील्ड की मदद से दुश्मन की किसी भी तरह की मिसाइल को 40 किलोमीटर की रेंज में ही नष्ट कर दिया जाएगा।

अत्याधुनिक मिसाइल को सुबह 11 बजकर 24 मिनट पर प्रोजेक्टेड किया गया। इसे कम ऊंचाई वाले एक लक्ष्य पर निशाना साधना था। सूत्रों ने कहा कि इंटरसेप्टर, एक उन्नत वायु रक्षा मिसाइल है जिसे अभी कोई औपचारिक नाम नहीं दिया गया है।

पुलिस के लिए सिर दर्द बना यह ‘किकी चैलेंज’ डांस , जाने क्यों हैं खतरनाक ……

मिसाइल को डॉ. अब्दुल कलाम द्वीप के एकीकृत परीक्षण रेंज पर स्थित लॉन्चपैड संख्या-4 पर लगाया गया और यह समुद्र की सतह पर हवा में स्थित अपने लक्ष्य पर निशाना साधने के लिये बढ़ गई।

बहुस्तरीय बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली विकसित करने के प्रयासों के तहत विकसित यह मिसाइल दुश्मन की तरफ से आने वाली बैलिस्टिक मिसाइलों को नष्ट करने में सक्षम है।

पूर्व परीक्षणों में मिसाइल की मारक क्षमता समेत दूसरे मानकों की पुष्टि हो चुकी है और गुरुवार को इसका परीक्षण इसमें जोड़ी गई प्रणाली में किये गए कुछ और सुधारों की पुष्टि के लिये किया गया।

यह इंटरसेप्टर साढ़े सात मीटर लंबी एक चरण वाली ठोस रॉकेट संचालित है, जिसमें नौवहन प्रणाली, एक हाइटेक कंप्यूटर और विद्युत-यांत्रिक उत्प्रेरक लगे हैं। यह इंटरसेप्टर मिसाइल 7.5 मीटर लंबे सॉलिड रॉकेट की मदद से छोड़ी गई।

Related Articles

Back to top button
Close