Home Sliderउत्तर प्रदेशखबरेराज्य

मदरसे में यौन शोषण : 51 लड़कियों को पुलिस ने छुड़ाया , छात्राओं ने पर्ची फेंककर लोगो से ………

लखनऊ , 30 दिसम्बर : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के एक मदरसे से पुलिस ने 51 लड़कियों को छुड़ाया है. बताया जा रहा है कि इस मदरसे का संचालक लड़कियों का यौन शोषण करता था. पुलिस ने इस मदरसे से मुक्त कराई गई लड़कियों के बयान के आधार पर इस मदरसे के संचालक को भी गिरफ्तार कर लिया है. 

मदरसे से मुक्त कराई गईं लड़कियों को नारी निकेतन भेजा गया है. लड़कियों ने पुलिस को बताया कि मदरसा संचालक अक्सर रसोई में आ जाता था और उनके साथ दुर्व्यवहार करता था. वह लड़कियों से पैर भी दबाने के लिए कहता था. उसका कहना नहीं मानने पर वह लड़कियों की पिटाई करता था.

पुलिस के मुताबिक उन्हें लखनऊ के सआदतगंज इलाके में चल रहे इस मदरसे में छात्राओं के यौन शोषण की शिकायत मिली थी. इस पर कार्रवाई करते हुए पुलिस टीम ने यासीनगंज स्थित मदरसा जामिया खदीजातुल लीलनवात में छापा मारा.

अब एसी बसों का किराया ट्रेन के सेकंड एसी के बराबर करने की तैयारी में हैं परिवहन निगम

पुलिस की इस कार्रवाई से पूरे इलाके में हंडकंप मच गया, स्‍थानीय लोगों ने पहले तो मदरसे को घेर लिया और पुलिस कार्रवाई में बाधा उत्पन्न करने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने जब अंदर से 51 लड़कियों को बाहर निकालातब जाकर लोग शांत हुए.

लखनऊ के एसपी (वेस्ट) ने बताया कि पुलिस की ज्वाइंट टीम ने सआदतगंज इलाके के मदरसे में छापा मारा, उस मदरसे में मौजूद 51 लड़कियों ने मदरसे के मैनेजर पर यौन शोषण का आरोप लगाया है. मैनेजर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है. इस बात की भी जांच हो रही है कि मदरसा रजिस्टर्ड था भी या नहीं?  

पुलिस के मुताबिक मदरसे पर ACM और ADM और महिला उप निरीक्षक के द्वारा सभी लड़कियों का बयान लिया गया है. इस दौरान चाइल्ड वेलफेयर कमेटी और DPO को सूचित कर दिया गया है. 

-lucknow-madrsa -6

मदरसे की छत पर चढ़कर छात्राओं ने पर्ची फेंककर लोगों से मदद की गुहार लगाई थी. पर्ची में लड़कियों ने कहा कि मदरसे में उनके साथ शोषण होता है. उन्हें तरह-तरह की यातनाएं दी जाती हैं. एक पीडि़ता ने संचालक पर लड़कियां सप्‍लाई करने का भी आरोप लगाया है. 

शुरुआत में गंभीर नहीं हुई पुलिस….

छात्राओं के साथ हो रहे अमानवीय बर्ताव का पता चलने पर सैय्यद मोहम्मद जिलानी अशरफ ने गुरुवार को ही सआदतगंज पुलिस से शिकायत की थी. लेकिन, पुलिस इस मामले को हलके में ले गई थी. मोहम्मद जिलानी का आरोप है कि पुलिस ने जांच करने की बात कहकर पल्ला झाड़ लिया था. इस पर उन्होंने एसएसपी दीपक कुमार से मिलकर मामले की शिकायत की, तब जाकर कार्रवाई हुई.

 

Related Articles

Back to top button
Close