Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

महाराष्ट्र में किसान ने जान दी, आत्महत्या के लिए PM मोदी को ठहराया जिम्मेदार

यवतमाल (ईएमएस)। महाराष्ट्र के यवतमाल जिले के राजुरवाड़ी गांव के 50 वर्षीय शंकर भाऊराव चायरे ने अपने खेत में जहर खाकर आत्महत्या कर ली। आत्महत्या करने वाले किसान के पास से हाथ से लिखा सुसाइड नोट मिला है, जिसमें उसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई लोगों को आत्महत्या के लिए जिम्मेदार ठहराया है। चायरे ने सुबह के समय अपने खेत में एक पेड़ से लटककर जान देने की कोशिश की, लेकिन रस्सी टूट गई। इसके बाद उन्होंने जहर खा लिया और अचेत हो गए। लोग उन्हें गंभीर हालत में स्थानीय अस्पताल ले गए। चिकित्सकों ने नाजुक हालत के कारण उन्हें यवतमाल ले जाने को कहा। उन्हें वहां एक अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उनकी तब तक मौत हो चुकी थी। पुलिस को चायरे का हाथ से लिखा दो पृष्ठों का मुड़ा-तुड़ा सुसाइड नोट मिला है। इसमें उन्होंने लिखा है कि कैसे उन्होंने सरकारी अधिकारियों, सांसदों, विधायकों, मंत्रियों से मदद मांगी थी, लेकिन उनकी उपेक्षा की गई।

भगवाधारी अंबेडकर के बाद अब अंबेडकर मूर्ति की उंगली तोड़ी , इलाके में भारी तनाव

उन्होंने लिखा है कि उनके पास नौ एकड़ खेत है। कपास की खेती के लिए उन्होंने सहकारी समिति से 90 हजार रुपये और निजी स्तर पर तीन लाख रुपये का कर्ज लिया था। लेकिन, रोग के कारण फसल नष्ट हो गई और कर्ज चुकाना उनके लिए बेहद मुश्किल हो गया। उल्लेखनीय है कि यवतमाल जिला देश में कृषि संकट की सर्वाधिक मार सह रहे जिलों में से एक है। खुदकुशी के 12 घंटे बाद तक उनके परिवार ने वसंतराव नाईक मेडिकल कालेज अस्पताल के शवगृह से अंतिम संस्कार के लिए उनका शव लेने से मना कर दिया।

परिजनों की मांग है कि या तो प्रधानमंत्री मोदी उनसे मिलने आएं और उनकी समस्याओं को समझें या फिर शव सौंपने से पहले राज्य सरकार उन्हें पूरा मुआवजा सौंपे। घटनाक्रम से हतप्रभ, वसंतराव नाईक शेति स्वावलंबन मिशन (एसएनएसएसएम) के अध्यक्ष किशोर तिवारी ने कहा कि वह बुधवार को पीड़ित परिवार से मिलेंगे। तिवारी ने कहा, “हम परिवार को एक लाख रुपये की तुरंत राहत देंगे। चायरे के परिवार में उनकी पत्नी, तीन बेटियां (एक शादीशुदा) और एक बेटा है। हम उनकी जिम्मेदारी लेंगे और उन्हें शिक्षा दिलाएंगे और अगर वे पहले से शिक्षित हैं तो रोजगार मुहैया कराएंगे।”

Related Articles

Back to top button
Close