खबरेराज्यहिमाचल प्रदेश

मानसून सत्र के पहले दिन सदन में जोरदार हंगामा, कार्यवाही स्थगित

शिमला, 22 अगस्त : हिमाचल प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र मंगलवार को हंगामे के साथ शुरू हुआ। पहले दिन ही प्रदेश में बिगड़ी कानून व्यवस्था पर विधानसभा में जोरदार हंगामा हुआ। सत्र की शुरुआत में दिवंगत विधानसभा सदस्य सदानंद चौहान के निधन पर सदन में दो मिनट को मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद विपक्ष ने राज्य की बिगड़ती कानून-व्यवस्था को लेकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। जिसके बाद स्पीकर ने कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी। 

सभी भाजपा विधायकों ने एकजुट होकर प्रश्नकाल में कानून व्यवस्था की बिगड़ती स्थिति पर सदन का काम रोककर चर्चा कराने की मांग की, जिसे स्पीकर बृज बिहारी लाल बुटेल ने खारिज कर दिया। शोक प्रस्ताव के बाद भाजपा के मुख्य सचेतक सुरेश भारद्वाज ने कहा कि विपक्ष ने नियम-67 के तहत राज्य की बिगड़ती कानून-व्यवस्था पर सरकार से चर्चा करवाने का नोटिस दिया है। हाल के दिनों में राज्य में आपराधिक घटनाओं का ग्राफ बढ़ा है। 

गुड़िया प्रकरण, वनरक्षक होशियार सिंह की मौत और कुल्लू व चंबा में बच्चियों से बलात्कार की घटनाओं से प्रदेश के लोग सकते में हैं। यह बेहद गंभीर और महत्वपूर्ण मुद्दा है और सारा कार्य रोककर इस मसले पर सदन में तुरंत चर्चा होनी चाहिए। लेकिन स्पीकर बृज बिहारी लाल बुटेल ने विपक्ष को इसकी इजाजत नहीं दी, जिस पर विपक्ष उखड़ गया है और सदन में माहौल तनावपूर्ण हो गया। 

स्पीकर ने कहा कि इस मुद्दे को उठाने के लिए विपक्ष को सदन में अलग से समय दिया जाएगा, लिहाजा विपक्ष अभी सदन में प्रश्नकाल चलने दे। विपक्ष के नेता प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि राज्य के लोगों की जानमाल की सुरक्षा करना सरकार का दायित्व है। राज्य में कानून-व्यवस्था बुरी तरह चरमरा चुकी है और इससे गंभीर मुद्दा कोई और नहीं हो सकता। ऐसे में सरकार इस मसले पर सदन में चर्चा करवाए। स्पीकर बुटेल ने कहा कि चैंबर में बैठक कर तय कर लेते हैं कि क्या करना है। 

शोर-शराबे के बीच स्पीकर बृज बिहारी लाल बुटेल ने सदन की कार्यवाही 15 मिनट के लिए स्थगित कर दी और भाजपा विधायकों को अपने चैंबर में बुलाकर मंत्रणा की। इसके बाद सदन की कार्यवाही जैसे ही प्रारंभ हुई, विपक्ष ने फिर हंगामा शुरू कर दिया। 
इस दौरान भाजपा सदस्य सदन के बीचों-बीच आकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। भाजपा सदस्य विधानसभा सचिव को घेरकर कार्यवाही रोककर चर्चा की मांग पर अड़ गए। विपक्ष के हंगामे के बीच स्पीकर बुटेल ने सदन की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी। 

Related Articles

Back to top button
Close