Home Sliderउत्तर प्रदेशखबरेराज्य

यूपी : झोलाछाप डॉक्टर ने एक इंजेक्शन से किया 46 लोगों को HIV संक्रमित ! मामला दर्ज

लखनऊ, 06 फरवरी :  उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि उन्नाव के एचआईवी पीड़ितों का इलाज कानपुर मेडिकल कालेज में कराया जा रहा है। इस मामले में दोषियों की पहचान कर ली गयी है और जल्द ही उसकी गिरफ्तारी होगी। 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार मरीजों के प्रति पूरी तरह संवेदनशील है। पूरे प्रदेश में चिकित्सा स्वास्थ्य शिविर लगते हैं। उन्नाव में मेडिकल हेल्थ चेकअप कैंप में एचआईवी पाजिटिव के कई मामले सामने आये हैं। पता चला है कि झोलाछाप डॉक्टर के इंजेक्शन से 46 मरीजों को एचआईवी पॉजिटिव हुआ है। जानकारी के मुताबिक एक शख्स ने इंजेक्शन दिया था। 

गौरतलब हो कि उन्नाव के बांगरमऊ तहसील के कुछ गांवों में एक एनजीओ ने हेल्थ कैंप लगाया था। इसमें जांच के दौरान कुछ लोगों में एचआईवी के लक्षण मिले। इन्हें आगे की जांच के लिए जिला अस्पताल भेजा गया। वहां कई लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। काउंसलिंग के दौरान पता चला कि क्षेत्र में लोगों का इलाज करने वाला एक झोलाछाप डाक्टर एक इंजेक्शन का बार-बार इस्तेमाल करता था। कहा जा रहा है कि झोलाछाप ने वह इंजेक्शन किसी एचआईवी पीड़ित को लगाया होगा। इससे उसकी सुई संक्रमित हो गई, फिर वही इंजेक्शन दूसरे मरीजों को लगाने से वे भी संक्रमित होते गए। 

CM योगी से मिली चंदन की बहन, मिला मदद का आश्वासन

जानकारी के मुताबिक बांगरमऊ के डॉक्टर पर एफआईआर दर्ज करा दी गई है। पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है। पुलिस के जांच अधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अफसरों से पीड़ितों की लिस्ट के अलावा पूरी जांच रिपोर्ट और आरोपी की जानकारी मांगी है। कुछ स्थानीय लोगों का कहना है कि कड़ाई के काम की आड़ में औरतों को मुंबई और अरब तक भेजा जाता है। यह भी एड्स का बड़ा कारण हो सकता है। पुलिस पूरे मामले की तहकीकात में जुटी है। (हि.स.)।

Related Articles

Back to top button
Close