उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

राजधानी में तापमान ने पकड़ी रफ्तार, गर्मी से लोग बेहाल

Uttar Pradesh. लखनऊ, 26 मार्च= तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी से राजधानी के लोग बेहाल हो रहे हैं। मई-जून की गर्मी मार्च के अंतिम माह में पड़ने से मौसम विभाग ने यह कयास लगाना शुरू कर दिया है कि इस वर्ष गर्मी अपने ही कई रिकॉर्ड तोड़ेगी। जबकि भीषण गर्मी से लोग अभी से परेशान दिख रहे हैं।

गौरतलब है कि मार्च के महीने में ही गर्मी अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिया हैं। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पिछले एक सप्ताह का रिकॉर्ड देखा जाए तो तापमान 38 से 40 डिग्री बैरियर बढ़ता ही दिख रहा हैं। इससे यह उम्मीद जताई जा रही है कि मौसम इस बार अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ेगा। मार्च के माह में मई-जून जैसी गर्मी पड़ने से राजधानी के लोग बेहाल होते दिख रहे है। दोपहर में जहां चौराहों पर सन्नाटा पसर जाता है। जूस, पना और गन्ने की रस के ठेलों पर खड़े होकर शरबत का आनंद ले रहे हैं और गर्मी को दूर करते नजर आ रहे है। मौसम को देखते हुए चौराहों पर शर्बत, बेल जूस और पना की दुकानें लगना शुरू हो गई हैं।
डॉक्टरो ने दी सलाह

मन की बात : प्रधानमंत्री मोदी ने 30 मिनट में की , कई मुद्दों पर चर्चा .

अचानक पड़ रही गर्मी को देखते हुए डॉक्टरों ने अपनी अलग राय देना शुरू कर दिया। केजीएमयू के एक सीनियर फीजिशियन ने कहा है कि भीषण गर्म के मद्देनजर हो सके तो धूप में न निकले। पैरेंटस स्कूली बच्चों को स्कूल से लाने और ले जाने के दौरान सिर को अच्छी तरह से ढंके। काम करने वाली युवतिया भी शरीर को ढंक कर रखे।

Related Articles

Back to top button
Close