खबरेदेशमहाराष्ट्रमुंबई

राज्य मंत्री सुभाष भामरे ने किया ‘ खांदेरी ‘ का जलावतरण.

मुंबई, 12 जनवरी=  मुंबई महानगर में स्थित माझगांव डाकयार्ड में गुरुवार को भारतीय नौसेना दल की अत्याधुनिक पनडुब्बी ‘खांदेरी’ का जलावतरण रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे के हाथों किया गया। इस अवसर पर नौदल प्रमुख सुनील लांबा सहित तमाम अधिकारी उपस्थित थे।

इस अवसर पर केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री भामरे ने कहा कि सर्जिकल स्ट्राईक के दरम्यान पाक सीमा में चला गया भारतीय सेना का जवान बहुत जल्द भारत लौटने वाला है। पाकिस्तान सरकार ने चंदू चव्हाण को जल्द छोड़ने का आश्वासन भारत सरकार को दिया है। उन्होंने कहा कि इससे पहले तकरीबन 20 बार भारतीय सेना के डीजीएमओ ने पाक डीजीएमओ से बात करने का प्रयास किया लेकिन नतीजा नहीं निकल सका था।

लेकिन हाल ही में जब एक बार फिर बात हुई तो पाक डीजीएमओ ने कहा है कि उनकी जांच पूरी होने को है और वो जल्द चंदू को रिहा कर सकते हैं। बता दें कि 29 सितंबर को एलओसी के पार भारतीय सेना द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद चंदू गलती से सीमा के पार चला गया था जिसे पाक सेना ने गिरफ्तार कर लिया था। घटना के तुरंत बाद पाक डीजीएमओ को इसकी सूचना दी गई थी। तब से ही भारत सरकार चंदू को वापस लाने का प्रयास कर रही है।

खांदेरी पनडुब्बी का निर्माण फ्रांस की डीसीएनएस कंपनी के सहयोग से माझगांव डॉक में निर्मित किया गया है। यह पनडुब्बी अत्याधुनिक तकनीक से लैस है और डीजल व बिजली से चलाई जा सकती है। इसी तरह इस पनडुब्बी पर मिसाईल लांच की जा सकती है और उससे पानी में अथवा पानी के बाहर हमला किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button
Close