Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

राधामोहन से मिले किसान, जताया प्रधानमंत्री का आभार

नई दिल्ली, 05 जुलाई (हि.स.)। केंद्र सरकार द्वारा खऱीफ की फसल के लागत उत्पादन पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) डेढ़ गुना किए जाने के फैसले से उत्साहित किसानों ने आज केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह से मुलाकात कर उनका और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया है। देश के अलग-अलग हिस्सों से आए किसानों ने श्री सिंह के आवास पर हुई इस मुलाकात में केंद्र के इस फैसले की जमकर सराहना की।

किसानों से मुलाकात में श्री सिंह ने कहा कि किसानों को उनकी उत्पादन लागत पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) डेढ़ गुना दिए जाने का मोदी सरकार का फैसला किसानों के हित में एक ऐतिहासिक फैसला है । 

बीते बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में खरीफ की फसलों के उत्पादन लागत पर न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाकर डेढ़ गुना कर दिया गया।

श्री सिंह ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने 2018-19 के खरीफ की फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य को लागत का डेढ़ गुना या उससे अधिक बढ़ा दिया, अर्थात किसानों को अब अपनी फसल की लागत का डेढ़ गुना या इससे ज्यादा कीमत मिलेगी। 

उल्लेखनीय है कि आम बजट 2018-19 में सरकार ने किसानों से वादा किया था कि सरकार किसानों को फसलों की लागत का डेढ़ गुऩा मूल्य देगी। बजट में बेहतर आय सृजन के जरिए किसानों की आय बढ़ाने पर भी जोर दिया गया था। साथ ही, इस बजट में 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए जरूरी कृषि नीति में बदलाव करने का संकेत भी दिया गया था। श्री सिंह ने कहा कि खरीफ की फसलों के उत्पादन लागत पर न्यूनतम समर्थन मूल्य डेढ़ गुना किए जाने का फैसला किसानों की आमदनी दोगुना करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Related Articles

Back to top button
Close