Home Sliderदेशनई दिल्ली

राम रहीम को दोषी करार दिए जाने के बाद से अब तक 28 की मौत , 250 से ज्यादा घायल

नई दिल्ली: साध्वी रेप केस में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सीबीआई कोर्ट की ओर से दोषी करार दिए जाने के बाद समर्थकों ने उपद्रव शुरू कर दिया है. पंजाब हरियाणा में समर्थक बेकाबू हो गए हैं. कोर्ट परिसर के बाहर राम रहीम के समर्थकों की पत्थरबाजी में एबीपी न्यूज़ के कैमरा मैन भी घायल हुए हैं.

क्या है कोर्ट का फैसला?

15 साल पुराने साध्वी से रेप के मामले में पंचकूला की विशेष सीबीआई अदालत ने गुरमीत राम रहीम को दोषी करार दिया है. सजा का एलान 28 अगस्त को होगा. अदालत के इस फैसले के तुरंत बाद गुरमीत राम रहीम को हिरासत में ले लिया गया. जानकारी के मुताबिक गुरमीत राम रहीम को रोहतक में रखा जाएगा. रोहतक में राम रहीम के लिए स्पेशल जेल बनायी गयी है.

मरने वालों की संख्या बढ़ी, 28 की मौत 250 लोग घायल

हिंसा के बाद मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. ताजा जानकारी के मुताबिक हिंसा में अबतक कुल 28 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं करीब 250 लोग घायल हुए हैं. हरियाणा में हुई हिंसा की राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भी निंदा की है. राष्ट्रपति ने कहा है कि लोग शांति बनाए रखें.

सीएम मनोहर लाल खट्टर पंचकूला जा रहे हैं

पंचकूला में हिंसा के बाद हरियाणा के सीएम मनोहर लाल पंचकूला जा रहे हैं. सीएम दफ्तर के मुताबिक सीएम पंचकूला के लिए रवाना हो चुके हैं. एबीपी न्यूज़ को मिली जानकारी के मुताबिक सीएम खट्टर को केंद्र सरकार के निर्देश मिला कि तुरंत पंचकूला पहुंचे और हालात का जायजा लें. माना जा रहा है कि सीएम पंचकूला पहुंच कर तमाम इंतजाम के बावजूद हिंसा को लेकर कुछ लोगों पर कार्रवाई के आदेश भी दे सकते हैं.

दिल्ली पुलिस ने भी एतिहातन कई कदम उठाए, तीन गिरफ्तार

हरियाणा में जारी हिंसा के बाद दिल्ली पुलिस ने भी एतिहातन कई कदम उठाए हैं. दिल्ली पुलिस के मुताबिक उपद्रव मचाने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर एक्स्ट्रा फोर्स लगाई गई है. इसके साथ ही दिल्ली पुलिस के आलाधिकारी लगातार गस्त पर है. जहांगीर पुरी, ज्योति नगर इलाके में बस में आग की खबर थी, वहां काबू पा लिया गया है. आनंद विहार इलाके में भी स्थिति नियंत्रण में है.

रोहतक में अस्थायी जेल में रामरहीम, थ्री लेयर सुरक्षा के इंतजाम

रेप केस में दोषी करार दिए जाने के बाद विशेष विमान से रोहतक ले जाए गए रामरहीम सिंह को पुलिस ट्रेनिंग सेंटर सुनरियां के गेस्ट हाउस में रखा जाएगा. कल देर रात ही रोहतक में विशेष तैयारियां कर ली गयीं थीं. सुरक्षा के मद्देनजर पूरे रोहतक शहर को चारो ओर से सील कर दिया गया है. यहां बाबा को सोमवार तक रखा जाएगा. अस्थायी जेल के आस पास थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था की गयी है.

मरने वालों की संख्या बढ़ी, सिर्फ पंचकूला में 17 की मौत

पंचकूला में हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़ गयी है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक सिर्फ पंचकूला में 17 लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा सिरसा में जहां डेरा सच्चा सौदा का हेडक्वार्टर है वहां भी एक व्यक्ति की मौत हुई है. इस तरह हिंसा में मरने वाले की संख्या 18 हो गयी है.

उपद्रवियों पर कार्रवाई होगी, शांति बनाए रखें: सीएम खट्टर

हिंसा के बाद हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा, ”फैसले के बाद कुछ लोगों ने कानून अपने हाथ में लेने की कोशिश की है. इन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. कोई भी कानून से ऊपर नहीं है. अफवाहों पर ध्यान ना दें और शांति बनाए रखें.”

हरियाणा सरकार का बयान- हिंसा में नुकसान की भरपाई सरकार करेगी

हिंसा के बाद हरियाणा सरकार की ओर से पहला बयान आया है. हरियाणा के गृह सचिव राम निवास ने कहा, “हिंसा पर काबू पाने के लिए प्रशासन पूरी कोशिश रहा है. जानकारी के मुताबिक हिंसा में मीडिया की गाड़ियां जलायीं गयीं हैं. हरियाणा सरकार मीडिया के नुकसान की भरपाई करेगी. इसके साथ ही जिन प्राइवेट वाहनों को नुकसान हुआ है उसका नुकसान भी सरकार देगी. हम डेरा सच्चा सौदा के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करते हैं.”

यूपी के खिलाफ शामली में एतिहातन 144 लागू

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर में हिंसा के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने एतिहातन शामली जिले में धारा 144 लगा दी है. इसके साथ उत्तर प्रदेश के हरियाणा से लगने वाले सभी बॉर्डर को भी सील किया गया है. मौके पर पुलिस बल मौजूद है.

फैसले के बाद डेरा का पहला बयान- हमारे साथ अन्याय हुआ

राम रहीम पर सीबीआई कोर्ट के फैसले के बाद डेरा सच्चा सौदा की ओर से पहला बयान आया है. डेरा की ओर से कहा गया, ”हमारे साथ अन्याय हुआ है. हम इसकी आगे अपील करेंगे. हमारे साथ वही हुआ जो इतिहास में गुरुओं के साथ हुआ.  डेरा सच्चा सौदा मानवता भलाई के लिए है, सभी शांति बनाये रखें.”

सिरसा में सेना ने किया फ्लैग मार्च

हरियाणा के सिरसा में जहां डेरा सच्चा सौदा का हेडक्वार्ट्र है वहां पर थोड़ी देर पहले सेना की एक बड़ी टुकड़ी ने फ्लैग मार्च किया है. जानकारी के मुताबिक डेरा सच्चा सौदा के हेडक्वार्टर के अंदर भी बहुत बड़ी तादात में समर्थक मौजूद हैं. सेना इन्हें बाहर निकालने का काम कर सकती है. सिरसा में भी हिंसा हुई है, कई गाड़ियों को फूंका गया है.

राम रहीम की संपत्ति बेचकर नुकलान की भरपायी हो- हाई कोर्ट

राम रहीम पर फैसले के बाद समर्थकों की हिंसा पर पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट का बड़ा फैसला आया है. कोर्ट ने राम रहीम की सारी संपत्ति जब्त करने के आदेश दिए हैं. कोर्ट के आदेश के मुताबिक राम रहीम की संपत्ति बेचकर नुकसान की भरपायी की जाएगी. पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट ने हरियाणा सरकार से राम रहीम की संपत्तियों की डीटेल मांगी है. अभी अटैच करने के लिए नहीं कहा है, कल फिर सुनवाई होगी.

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने हिंसा पर बयान जारी किया

राम रहीम पर फैसले के बाद पंचकूला में फैली हिंसा पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बयान जारी किया है. गृहमंत्री ने कहा, ”मैंने पंजाब और हरियाणा के सीएम से बात की है. दोनों सीएम ने बताया कि स्थिति काबू में है. जो भी फोर्स चाहिए वो दी जा चुकी है. मैं विदेश में था तब हिंसा की जानकारी मिली. जानमान की भरपायी संभव नहीं है. दोनों सीएम ने भरोसा दिलाया है कि हालात को काबू कर लिया जाएगा. फोर्स को लगातार अलर्ट पर रखा गया है.”

दिल्ली-एनसीआर में पहुंची हरियाणा हिंसा की आग

हरियाणा हिंसा की आग दिल्ली पहुंची गयी है. गाजियाबाद के लोनी इलाके में राम रहीम समर्थकों ने डीटीसी की बस में आग लगा दी है. कई अन्य इलाकों से भी हिंसा की खबरें सामने आ रही हैं. दिल्ली के आनंदविहार इलाके में भी हिंसा की खबर आयी है. जानकारी के मुताबिक डेरा सच्चा सौदा समर्थकों ने आनंदविहार में एक बस को आग के हवाले कर दिया है.

पंचकूला में पुलिस और अर्धसैनिक बलों के लाख प्रयास के बावजूद हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है. राम रहीम के समर्थक उपद्रव करने से बाज नहीं आ रहे हैं. 

हेलीकॉप्टर से राम रहीम को रोहतक ले जाया गया

फैसले में दोषी करार दिए जाने के बाद पंचकूला में फैली में हिंसा के मद्देनजर राम रहीम को हेलीकॉप्टर से पंचकूला से रोहतक जेल ले जाया गया है. इसके साथ स्थिति को जल्द से जल्द काबू में लाने के लिए सेना की 6 टुकड़ियां भी लगायी गयी हैं.

लगातार बिगड़ती स्थिति को देखते हुए पटियाला में भी कर्फ्यू लगाया गया है.

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर बताया कि उन्होंने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से फोन पर बात कर स्थिति की जानकारी दी है.

पंचकूला, सिरसा और पंजाब में जारी हिंसा पर प्रधानमंत्री कार्यालय ने गृहमंत्रालय से रिपोर्ट मंगाई. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने हरियाणा और पंजाब के मुख्यमंत्रियों से बात की.

पंजाब के भटिंडा, मनसा और फिरोजपुर में कर्फ्यू लगा दिया गया है.

राम रहीम के समर्थकों ने पंजाब में पुलिस पर पथराव किया है. पंजाब में मलोट और मनसा रेलवे स्टेशनों को आग के हवाले कर दिया है. पुलिस आंसू गैस और हवाई फायरिंग के जरिए उपद्रवी समर्थकों को काबू करने की कोशिश कर रही है. राम रहीम समर्थक आंसू गैस के गोले वापस पुलिस की ओर फेंक रहे हैं.

समर्थक पुलिस समेत मीडिया को भी निशाना बना रहे हैं. कई न्यूज़ चैनलों की ओबी वैन को आग के हवाले कर दिया गया है. शिमला हाई पर भी गुरमीत समर्थक उपद्रव मचा रहे हैं. हाईवे पर कारों को को तोड़ा जा रहा है.

क्या है पूरा मामला ?

साल 2002 में गुरमीत राम रहीम पर साध्वियों के यौन शोषण के आरोप लगे थे. इसके बाद इसकी जांच हाईकोर्ट ने सीबीआई को सौंप दी थी. एक साध्वी ने राम रहीम पर यौन शौषण का आरोप लगाते हुए एक पत्र मीडिया, पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश, पीएम के नाम जारी किया था. इसके बाद हाई कोर्ट ने 24 सितंबर 2002 को सीबीआई को इस मामले की जांच का जिम्मा सौंपा था.

 

Related Articles

Back to top button
Close