उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

लखीमपुर खीरी के हालात काबू में, फोर्स तैनात : पुलिस अधीक्षक

Uttar Pradesh. लखनऊ, 03 मार्च = उत्तर प्रदेश के लखीमपुरखीरी जिले में बीते चौबीस घंटे से बिगड़े हालात को काबू पा लेने का दावा पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार झा ने किया है। उन्होंने बताया कि हालात पूरी तरह से नियंत्रण में है। वहीं जिले के दस थानों के प्रभारी निरीक्षकों, एक कम्पनी पीएससी सहित भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दिये गये हैं।

लखीमपुर खीरी के पुलिस अधीक्षक ने हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि समुचे घटनाक्रम में अरोपी युवक माज अहमद की गिरफ्तारी के बाद से जिले में शांतिपूर्ण माहौल बनाने में पुलिस जुटी रही। शुक्रवार को सुबह दस बजे तक जनपद के हर थाना क्षेत्रों से आयी रिर्पोट में माहौल पूरी तरह से शांत है। उन्होंने बताया कि पुलिस मुख्यालय से मिले दिशा निर्देश के बाद जिले की पुलिस अलर्ट है और प्रत्येक संवेदनशील क्षेत्र में नजर बनाए हुए है। पुलिस विभाग का गोपनीय दल भी सक्रिय कर दिया गया है और किसी भी अप्रिय घटना को रोकन के लिये विभाग तैयार है।

ये भी पढ़े :अब चेकिंग दल , इंटरसेप्टर वाहन से करेंगे चालान

जानकारी हो कि लखीमपुर जिले में गुरुवार शाम को महाराजनगर निवासी माज अहमद, खमरिया निवासी आरिफ और धौरहरा निवासी फैसल ने सोशल मीडिया पर धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाला एक वीडियो वायरल कर दिया। इसके बाद जिले में हालात बेकाबू हो गये। सूचना मिलने पर तीनों ही छात्रों माज, आरिफ एवं फैसल को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

उनके खिलाफ धारा 295 क, 152 बी व साम्प्रदायिक धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया है और आरोपियों का बयान दर्ज करते हुये उनके खिलाफ जेल भेजने की कार्रवाई की गयी। इस दौरान खपरैला बाजार, कोतवाली के सामने, मेन रोड, जिला अस्पताल रोड जैसे बाजारों में लोगों ने वीडियो वायरल करने वाले आरोपियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और क्षेत्र में तोड़फोड़ की। भड़की हिंसा को देखते हुए जिला प्रशासन ने गुरूवार की देर शाम से कर्फ्यू लगा दिया।

शांति कमेटी की बैठक के बाद खोला जायेगा कर्फ्यू

लखीमपुर खीरी के जिलाधिकारी आकाशदीप ने कहा कि जनपद में बिगड़े हालात को काबू करने में प्रशासन जुटा हुआ है। आक्रोशित व अशांत लोगों के नेताओं, स्थानीय धर्मगुरूओं को एक बैठक में बुलाया गया है। शांति कमेटी की बैठक के बाद कर्फ्यू को खोला जायेगा।

जिलाधिकारी ने दो टूक कहा कि किसी भी हाल में जनपद में हालात को बिगड़ने नही दिया जा सकता है। अभी तक की स्थिती शांतिपूर्ण है। वीडिया वायरल होने के बाद बिगड़ी स्थिती पर काबू पा लिया गया है। आम जनता से प्रशासन व पुलिस प्रशासन वार्ता कर रहा है।

वहीं साइबर क्राइम सेल ने वीडियो को ब्लॉक कर दिया है। उन्होंने कहा कि लखीमपुर खीरी के समस्त विद्यालयों को शुक्रवार को बंद कर दिया गया है। जब कर्फ्यू को खोला जायेगा, इसके बाद ही स्कूलों को खोलने की अनुमति मिलेगी। फिलहाल में लिए क्षेत्र में हालात को देखते हुए सभी विद्यालय बंद कराये गये है।

Related Articles

Back to top button
Close