उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

लावारिश शवों के अन्तिम संस्कार के लिए सिपाहियों को नहीं मिल पा रहा है पैसा

Uttar Pradesh.इलाहाबाद, 12 अप्रैल (हि.स.)। लावारिश लाशों के अन्तिम संस्कार के लिए प्रत्येक शव पर सत्ताइस सौ रूपया पुलिस कर्मचारियों को मिलना चाहिए। लेकिन प्रदेश में तैनात जिम्मेदार पुलिस अधिकारियों की लापरवाही के चलते इसका भुगतान नहीं किया जा रहा है। जिससे अन्तिम संस्कार कराने वाले सिपाहियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

बतादें पुलिस मुख्यालय में एडीजी रहे सूर्य कुमार शुक्ल ने सिपाहियों के दर्द और तमाम दिक्कतों को देखते सूबे में तत्कालीन सपा की सरकार में शासन से लावारिश लाशों के अन्तिम संस्कार के लिए 27 सौ रुपये पर शव के अन्तिम संस्कार कराने के लिए प्रावधान कराया। जिसके तहत पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश ने इस मद में दो रुपये दिए जाने का प्रावधान पास करके इसे लागू कर दिया। इतना ही नहीं इस मद में पैसा भी पीएचक्यू को प्राप्त हुआ और उसे सभी जिलों में भेजा गया और इसे थानावार वितरित भी किया गया। लेकिन वर्तमान में पूरे प्रदेश में जिले में तैनात पुलिस अधिकारियों की अनदेखी के चलते लावारिश शवों का अन्तिम संस्कार करने के लिए पैसे का भुगतान नहीं हो पा रहा है।

नाम न छपाने पर सिपाही भी इस मामले की शिकायत कई बार कर चुके हैं, लेकिन जिम्मेदार पुलिस अधिकारियों की लापरवाही के चलते अब तक इसका कोई उपाय नहीं निकाला जा सका। जिससे की कहीं भी लावारिश शव मिले तो जिस सिपाही की ड्यूटी अन्तिम संस्कार में लगाई जाए। उसे अन्तिम संस्कार के लिए पैसे का भुगतान कर दिया जाए।

पाक पीएम का पुतला फूंका, कुलभूषण जाधव की फांसी का विरोध

इससे पूर्व भी इस सम्बन्ध में खबर प्रकाशित की जा चुकी है। लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों के कान में जूं नहीं रेंग रही है। एसएसपी शलभ माथुर का कहना है कि इस सम्बन्ध में कार्यालय के लोग बता सकते है। यह मेरी जिम्मेदारी नहीं है। आईजी से जब इस सम्बन्ध में मोबाइल फोन पर बात करने का प्रयास किया गया तो वह उपलब्ध नहीं हो सके।

Related Articles

Back to top button
Close