Home Sliderखबरेस्पोर्ट्स

वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर कोहली, 900 अंक हासिल करने वाले पहले भारतीय

नई दिल्ली, 20 फरवरी (हि.स.)। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली एकदिवसीय रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा वह दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स के बाद दूसरे ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने एकदिवसीय और टेस्ट दोनों प्रारूपों में 900 रेंटिंग अंक हासिल किया है। कोहली के 909 अंक हैं। 900 अंक हासिल करने वाले वह पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। 

कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छह एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में तीन शतक और दो अर्धशतक की बदौलत 558 रन बनाए। यह श्रृंखला भारत ने 5-1 से जीती। कोहली पूर्णकालिक एकदिवसींग सूची में सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। कोहली ने इस मामले में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है। सचिन ने जनवरी 1998 में एकदिवसीय रैंकिंग में सर्वाधिक 837 अंक हासिल किए थे। इस सूची में वेस्टइंडीज के विवियन रिचर्ड्स 935 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं। 

रैंकिंग में दूसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स हैं। डीविलियर्स के 844 अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (823) तीसरे , पाकिस्तान के बाबर आजम (813) चौथे और इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (808) पांचवें स्थान पर हैं।

वहीं, गेंदबाजों की रैंकिंग में अफगानिस्तान के लेग स्पिनर गेंदबाज राशिद खान और भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं। 

टीम रैंकिग में भारतीय टीम 123 अंकों के साथ पहले,दक्षिण अफ्रीका 117 अंकों के साथ दूसरे और इंग्लैंड 116 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है।

Related Articles

Back to top button
Close