खबरेमहाराष्ट्रराज्य

वाढवन बंदरगाह के विरोध में कही मुंडन हुवा तो कही सत्यनारायण की पूजा ,मुंबई से लेकर झाई तक सभी गांव रहे बंद

पालघर : वाढवन बंदरगाह के विरोध में मुंबई से लेकर झाई (गुजरात बॉर्डर ) तक करीब 150 कि.मी. तक अरब सागर के किनारे बसे सभी गांव पूरी तरह से बंद है । लोगो ने कही मुंडन करके कही सत्यनारायण की पूजा करके और मानव साखली बनाकर इस बंदरगाह का विरोध किया .
बता दे कि सरकार पालघर जिला के वाढवन में अरब सागर पर देश का सबसे बड़ा बंदरगाह बनाने जा रही है । जिसका सागर की किनारे बसे मछुवारे व गांव के लोग विरोध कर रहे है । कहा जा रहा है की इस बंदरगाह के लिए गई गांव को दूसरे जगह शिफ्ट किया जाएगा ।

इसे लेकर मछुवारो का कहना है कि वाढवन व आस पास का यह क्षेत्र मछली पकड़ने और गहने का डाई बनाने के लिए प्रसिद्ध है .मुबई से लेकर गुजरात तक वाढवन मछली पकड़ने के लिए गोल्डन बेल्ट माना जाता है. यहा बड़ी संख्या में मछुवारे मछली पकड़ने के लिए आते है .

इस विनाशकारी प्रोजेक्ट से उनका मछली मारने का व डाई बनाने का व्यवसाय पूरी तरह से खत्म हो जाएगा । जिसके कारण इस बंदरगाह के विरोध में सागर किनारे बसे मछुवारे और गांव के लोग कई किलोमीटर की मानव साख़ली बनाकर, सड़को पर उतर ,कभी हाथ मे विरोध का पटिया लेकर व अन्य तरीकों से विरोध कर रहे है। इसमें बूढ़े ,बच्चे ,महिला सभी सामिल है।

वही बंदरगाह का विरोध कर रहे लोगो को मिलने पहुंचे शिवसेना के जिला अध्यक्ष राजेश भाई शहा ने लोगो को आश्वासन देते हुए कहा की हम जल्द ही राज्य के मुख्यमंत्री मा. उद्धव ठाकरे जी से मिलकर इस मामले से उन्हें अवगत कराकर आप लोगो के साथ एक मीटिंग का अरेजमेंट करता हु ताकि आप लोगो की समस्या मुख्यमंत्री तक पहुंच सके .

Related Articles

Back to top button
Close