Home Sliderखबरेराजस्थानराज्य

विदेश में पी.एच.डी. करने पर SC.वर्ग के छात्रो को राजस्थान सरकार करेगी 25 लाख की सहायता .

 vasundhara_जयपुर 7 अप्रैल, 2017  := राजस्थान सरकार ने डॉ. भीमराव अम्बेडकर की गत 125वीं जयन्ती के अवसर पर अनुसूचित जाति वर्ग के छात्रों को विदेशी विश्वविद्यालयों व शैक्षणिक संस्थानों से पी.एच.डी. स्तर पर अध्ययन के लिए 25 लाख रूपये आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है .  

राज्य के अनुसूचित जाति वर्ग के छात्रों को विदेशी विश्वविद्यालयों व शैक्षणिक संस्थानों से पी.एच.डी. स्तर पर अध्ययन के लिए आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा ”अम्बेडकर अंतर्राष्ट्रीय छात्रवृत्ति“ योजना शुरू की गई है। प्रथम चरण में मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में 5 शोधकर्ताओं को प्रति छात्र 25 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक श्री रवि जैन ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा डॉ. भीमराव अम्बेडकर की गत 125वीं जयन्ती के अवसर पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में की गयी घोषणा की अनुपालना में यह योजना शुरू की गयी। श्री जैन ने बताया कि विदेशी विश्वविद्यालय में पी.एच.डी. में प्रवेश लेने पर तीन साल के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जायेगी। प्रथम एवं द्वितीय वर्ष में 10-10 लाख तथा तृतीय वर्ष में 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी।

श्री जैन ने बताया कि आवेदन पत्र सचिव, अम्बेडकर पीठ, मूण्डला, जमवारामगढ़, जयपुर को प्रस्तुत करना होगा। आवेदन पत्रें की जाँच के लिए गठित समिति द्वारा जाँच कर राज्य स्तरीय अनुमोदन समिति को प्रस्तुत करेगी जो प्राप्त आवेदन पत्रों में से छात्रवृत्ति योजना के लिए 5 पात्र आवेदकों का चयन करेगी।

यह भी पढ़े : इस गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं जापान के बच्चे !

Related Articles

Back to top button
Close