Home Sliderउत्तर प्रदेशखबरेदेशराज्य

विवादों से योगी आदित्यनाथ का रहा है गहरा नाता.

गोरखपुर / कुशीनगर 18 मार्च := गोरखपुर के सांसद व गोरक्षपीठ के महंथ योगी आदित्यनाथ का विवादों से गहरा नाता रहा है। कभी दादरी कांड तो कभी मोहन मुंडेरा कांड के चलते योगी सुर्खियों में रहे हैं। लव जेहाद व धर्मांन्तरण से भी योगी का  चोली दामन का संबध रहा है। इनके डरावने बयान अल्पसंख्यक समुदाय को दुबकने के लिए विवश करते रहे है तो धारदार हिंदुत्व की पैरवी इन्हें हिंदुओं को पसंदीदा नेता बनाती है।

योगी की बात उनके समर्थकों के लिए पत्थर की लकीर होती है। उत्तराखंड के एक छोटे से गांव में पैदा हुए एक साधारण इंसान से एक बड़ें योगी के रूप में पहचान बना चुके योगी सबसे कम उम्र के सांसद बने थे।

ऐसा है योगी का कद

योगी आदित्यनाथ की हैसियत अब ऐसी बन गई है कि वे जहां खड़े होते हैं, वही सभा शुरू हो जाती है। वे जो बोल देते हैं, समर्थकों के लिए कानून से कम नही होता। इतना ही नही होली और दीपावली जैसे त्योहार मनाने का ऐलान भी गोरक्षपीठ से ही किया जाता है। लोगों में इनकी आस्था इतनी अधिक है कि इन पर्वो को मनाने के लिए योगी आदित्यनाथ जो समय व तिथि निर्धारित करते है, उस पर कोई टीका टिप्पणी भी नही होती।

गोरखपुर क्षेत्र के इलाकों में योगी आदित्यनाथ और उनकी हिंदू युवा वाहिनी की तूती बोलती है। भाजपा में भी उनकी जबरदस्त धाक है। इसका प्रमाण यह है कि विधानसभा चुनाव में प्रचार के लिए योगी स्टार प्रचारक रहे है।

योगी के विवादित बोल
दादरी हत्याकांड 

योगी ने कहा था कि यूपी कैबिनेट के मंत्री (आजम खान) ने जिस तरह यूएन जाने की बात कही है, उन्हें तुरंत बर्खास्त किया जाना चाहिए। आज ही मैंने पढ़ा कि अखलाख पाकिस्तान गया था और उसके बाद से उनकी गतिविधियां बदल गई थीं। क्या सरकार ने यह जानने की कभी कोशिश की कि यह व्यक्ति पाकिस्तान क्यों गया था? आज उसे महिमामंडित किया जा रहा है।

लव जेहाद पर बोले थे योगी

अगस्त 2014 में लव जेहाद’ को लेकर योगी का एक वीडियो सामने आया था, जिसे लेकर काफी हल्ला मचा था। इस वीडियो में योगी आदित्यनाथ अपने समर्थकों से कहते सुने जा रहे थे कि हमने फैसला किया है अगर वे एक हिंदू लड़की का धर्म परिवर्तन करवाते हैं तो हम 100 मुस्लिम लड़कियों का धर्म परिवर्तन करवाएंगे। 
बाद में योगी ने वीडियो के बारे में कहा था कि मैं इस मुद्दे पर कोई सफाई नहीं देना चाहता। यह मीडिया की जिम्मेदारी है कि वह ऐसे वीडियो दिखाने से पहले उसकी जांच करे।

मस्जिदों के अंदर गौरी गणेश स्थापित करने पर मचा था बवाल 

फरवरी 2015 में योगी आदित्यनाथ ने विवादित बयान देते हुए कहा था कि अगर उन्हें अनुमति मिले तो वे देश के सभी मस्जिदों में गौरी-गणेश की मूर्ति स्थापित करवा दें। उन्होंने कहा था कि आर्यावर्त ने आर्य बनाए, हिंदुस्तान में हम हिंदू बना देंगे। पूरी दुनिया में भगवा झंडा फहरा देंगे। मक्का में गैर मुस्लिम नहीं जा सकता है, वेटिकन सिटी में गैर ईसाई नहीं जा सकता है, फिर हमारे यहां हर कोई कैसे आ सकता है।

जो सूर्य नमस्कार नही करते समुद्र में डूब मरे

योग पर विवादित बयान देते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि जो लोग योग का विरोध कर रहे हैं, उन्हें भारत छोड़ देना चाहिए। यह भी कहा था कि जो लोग सूर्य नमस्कार नहीं करते उन्हें समुद्र में डूब जाना चाहिए।

मुस्लिम प्रजनन दर से बढ़ रहा जनसंख्या असंतुलन

अगस्त 2015 में योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि मुस्लिमों के बीच ‘उच्च’ प्रजनन दर से जनसंख्या असंतुलन हो सकता है। इस पर हिंदुओं को विचार करना चाहिए।

गैर हिंदुओं न जाएं हर की पौड़ी

अप्रैल 2015 में योगी ने हरिद्वार में विश्वप्रसिद्ध तीर्थस्थल हर की पौड़ी पर गैर हिंदुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी, जिसके बाद काफी बवाल मचा था।

Related Articles

Back to top button
Close