खबरेदेश

मशहूर अभिनेता ओम पुरी का आज सुबह दिल का दौरा पड़ने से मौत।

नई दिल्ली: बॉलीवुड के मशहूर एक्टर ओम पुरी का आज सुबह दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी है , ओम पुरी 66 साल के थे. बताया जा रहा है मुंबई के वर्सोवा में स्थित उनके घर पर दिल का दौरा पडऩे से आज सुबह तड़के उनका निधन हुआ। उनकी मौत की खबर सुन कर पूरा बॉलीवुड और उनके प्रशंसक काफी गहरे सदमे में हैं।

अभिनेता अनुपम खेर ने भी ट्वीट करके इस पर दुख जताया है. अनुपम खेर ने लिखा है कि वो ओमपुरी को पिछले 43 साल से जानते थे.

वही मधुर भंडारकर ने कहा है कि मुझे ‘यकीन नहीं हो रहा है कि ऐसा हुआ है.  उन्होंने इंटरनेशनल लेवल तक  अपने अभिनय का कमाल दिखाया है. मुझे ये खबर सुनकर बहुत दुःख हुआ है.

अभिनेता ओमपुरी का संक्षिप्त परिचय 

  बॉलीवुड के साथ हॉलीवुड में भी था उनके अदाकारी का जलबा। 
kbn10-news-ompuri-patni-nandita-2
 देश के बेहतरीन अभिनेताओं में शुमार ओम पुरी उन चुनिंदा कलाकारों मे रहे हैं जिन्होंने कमर्शियल और समानान्तर सिनेमा में कामयाबी हासिल की। बॉलीवुड के साथ साथ उन्होंने हॉलीवुड में भी अपनी अदाकारी का लोहा मनवाया था। 18 अक्टूबर 1950 में हरियाणा के अंबाला शहर के  एक पंजाबी परिवार में जन्में ओम पुरी ने  अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने ननिहाल पंजाब के पटियाला से पूरी की. उसके बाद 1976 में फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टिट्यूट  की पढाई उन्होंने पुणे में की थी। 1993 में ओम पुरी ने नंदिता पुरी के साथ शादी की थी। 2013 में उनका तलाक हो गया था। उनका इशान नाम का एक बेटा भी है जिसका नाम इशान है।
मराठी नाटक पर आधारित फिल्म ‘घासीराम कोतवाल’ से फ़िल्मी सफर का किया था  शुरुआत.

ओम पुरी ने अपने फ़िल्मी सफर की शुरुआत मराठी नाटक पर आधारित फिल्म ‘घासीराम कोतवाल’ से की थी. वर्ष 1980 में रिलीज फिल्म “आक्रोश” ओम पुरी के सिने करियर की पहली हिट फिल्म साबित हुई. ‘अर्द्ध सत्य’, ‘जाने भी दो यारों’, ‘नसूर’, ‘मेरे बाप पहले आप’, ‘देहली 6’, ‘मालामाल वीकली’, ‘डॉन’, ‘रंग दे बसंती’, ‘दीवाने हुए पागल’, ‘क्यूँ ! हो गया ना’, ‘काश आप हमारे होते’ और ‘प्यार दीवाना होता है’ जैसी सैकड़ों फिल्मों में नज़र आ चुके हैं.ओम पुरी सुपरस्टार सलमान खान की फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ में भी नज़र आने वाले थे. 

kbn10-news-om_puri-4

 

शुरू में ओमपुरी  रेलवे ड्राइवर बनना चाहते थे.
बचपन में ओमपुरी जिस मकान में रहते थे उससे पीछे एक रेलेवे यार्ड था।  रात के समय ओमपुरी अक्सर घर से भागकर रेलवे यार्ड में खड़ी किसी ट्रेन में सोने चले जाते थे । उन दिनों उन्हें ट्रेन से काफी लगाव था और वह बड़ा हो कर रेलवे ड्राइवर बनना चाहले थे। कुछ समय के बाद ओमपुरी अपने ननिहाल पंजाब के पटियाला चले आे जहां उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की ।
 
 परिवार की जरुरतों के लिए ढाबे पर भी  उन्हों ने की थी नौकरी। 
बॉलीवुड में अपने दमदार अभिनय और संवाद अदायगी से ओमपुरी ने लगभग तीन दशक से दर्शको को अपना दीवाना बनाया है लेकिन कम लोगो को पता होगा कि वह अभिनेता नही बल्कि रेलवे ड्राइवर बनना चाहते थे । 18 अक्तूबर 1950 को हरियाणा के अंबाला में जन्में ओम पुरी का बचपन काफी परेशानी में बीता । परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए उन्हें एक ढाबे में नौकरी तक करनी पड़ी थी। लेकिन कुछ दिनों बाद ढाबे के मालिक ने  उन पर चोरी का आरोप लगाकर हटा दिया ।का  किया था 

द जंगल बुक’ में ओमपुरी ने बघीरा को दी थी अपनी दमदार आवाज। 

 

kbn10-news-om-puri-3

2016  रिलीज हुई  ‘द जंगल बुक’ फिल्म में ओम पुरी ने बघीरा को अपनी दमदार आवाज दी थी जिसे काफी पसंद किया गया था. इसके अलावा पिछले साल ओम पुरी फिल्म ‘एक्टर इन लॉ’ में नजर आए थे. नबील कुरैशी निर्देशित उनकी ये उर्दू फिल्म 13 सितंबर को रिलीज हुई थी.

 

Related Articles

Back to top button
Close