खबरेविदेश

विश्व के सबसे ताकतवर रॉकेट ‘ फाल्कन हैवी’ का सफल प्रक्षेपण

फ्लोरिडा, 07 जनवरी (हि.स.)। अमेरिका के बड़ कारोबारी एलन मस्‍क की कंपनी ‘स्‍पेसएक्‍स’ ने मंगलवार देर रात दुनिया के सबसे ताकतवर रॉकेट ‘फॉल्‍कन हैवी’ को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में भेजकर इतिहास रच दिया।यह जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

विदित हो कि इस रॉकेट के साथ एक स्‍पोर्ट्स कार को भी अंतरक्षि में भेजा गया है। खास बात है कि किसी निजी कंपनी ने बिना किसी सरकारी मदद से इतना बड़ा रॉकेट लांच किया है। यह भी कहा जा रहा है कि इस रॉकेट को किसी 23 मंजिला इमारत के बराबर माना जा सकता है।

फॉल्‍कन हैवी को फ्लोरिडा के कैनेडी अंतरिक्ष केंद्र से भारतीय समयानुसार मंगलवार देर रात 2 बजकर 25 मिनट पर प्रक्षेपित किया गया और स्‍पेसएक्‍स ने इस पूरी प्रकिया का लाइव प्रसारण किया। इसको लेकर लोगों में जबरदस्‍त उत्‍साह देखने को मिला। 

फॉल्‍कन हैवी के लांच होने के बाद स्पेसएक्स के प्रतिनिधि लॉरेन लियॉन्स ने कहा, ‘वाह, क्या आप लोगों ने देखा? यह बेहद शानदार था।’

फॉल्‍कन हैवी पृथ्वी की कक्षा से मंगल की कक्षा तक चक्कर लगाता रहेगा। रॉकेट के अपनी कक्षा में पहुंचने के बाद इसकी रफ्तार 11 किलोमीटर प्रति सेकेंड हो जाएगी। इसमें किसी इंसान को नहीं, बल्कि फ्यूचर स्‍पेस सूट पहने एक पुतले को भेजा गया है। 

विशेषज्ञों ने इसे बाजी पलटने वाला करार दिया है। यह स्पेसएक्स की सबसे महत्वाकांक्षी परियोजना है। इस पर नासा की भी नजर है। चांद-मंगल पर लोगों को भेजने के मकसद को देखते हुए वह भी इस ताकतवर रॉकेट का इस्‍तेमाल कर सकता है।

Related Articles

Back to top button
Close