उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

संघ की वार्षिक बैठक 18 सितम्बर से, सरकार्यवाह सुरेश जोशी लेंगे हिस्सा

लखनऊ, 29 अगस्त : राष्ट्रीय स्वयंसेेवक संघ (आरएसएस) की वार्षिक बैठक 18 से 24 सितम्बर तक निरालानगर स्थित सरस्वती कुंज में सम्पन्न होगी। इस सात दिवसीय बैठक में संघ के सरकार्यवाह सुरेश उपाख्य भैया जी जोशी उपस्थित होंगे। इस बैठक में पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के संघ से जुड़े विविध संगठनों के पदाधिकारी भी हिस्सा लेंगे।

संघ सूत्रों की मानें तो काशी, गोरक्ष, कानपुर और अवध प्रान्त के पदाधिकारी हिस्सा लेंगे। इस बैठक को 11 श्रेणियों में विभाजित किया गया है। 18 सितम्बर को क्षेत्रकार्यवाह, क्षेत्र प्रचारक व प्रान्त प्रचारकों की बैठक होगी। 19 को क्षेत्र व प्रान्त व्यवस्था से जुड़े टोली के प्रमुख कार्यकर्ताओं के साथ न्यास कार्यकर्ता भी हिस्सा लेंगे।

संघ से जुड़े एक पदाधिकारी ने हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि यह एक सामान्य वार्षिक बैठक है। इस बैठक में प्रान्त सह कार्यों की समीक्षा और आगामी योजनाओं की रूपरेखा तय होती है। इसके अलावा सरकार्यवाह भैया जी जोशी के मार्गदर्शन पर आगामी कार्यक्रमों को मूर्त रूप दिया जाता है। 

यूपी : सरकार का किसानों को तोहफा, खातों में भेजे गए 81 करोड़

सूत्रों की मानें तो इस बैठक में केरल में वामपंथी कार्यकर्ताओं द्वारा स्वयंसेवकों की हो रही हत्या को लेकर एक अहम निर्णय लिया जा सकता है। देशव्यापी अभियान की शुरुआत हो सकती है। इसके अलावा चीन तथा जम्मू-कश्मीर की वर्तमान हालात तथा 35 (ए) धारा को लेकर विशेष फैसले लिये जा सकते हैं।

इस वार्षिक बैठक में 24 सितम्बर को संघ से जुड़े विविध संगठनों की अहम बैठक है। इसमें विविध संगठनों के क्षेत्रीय व प्रान्तीय अध्यक्ष, महामंत्री, संगठन मंत्री तथा इस क्षेत्र में जिन केन्द्रीय अधिकारियों का केन्द्र है, ऐसे पदाधिकारी हिस्सा लेंगे।

Related Articles

Back to top button
Close