खबरेझारखंड

सरकारी सहयोग के बिना दलितों और वंचितों को स्वरोजगार : सेवा भारती

कुड़, 17 जनवरी =  झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले समाज के दलित, वंचित और पिछड़े वर्गों के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा, संस्कार एवं महिलाओं को कौशल विकास के माध्यम से बिना किसी सरकारी सहयोग के स्वरोजगार उपलब्ध करवाने का काम राष्ट्रीय सेवा भारती करती है। मंगलवार को सेवा भारती के प्रांतीय अध्यक्ष ओमप्रकाश केजरीवाल ने संवाददाता सम्मेलन में यह कहा कि सेवा भारती एसएचजी के जरिए भी स्वावलंबी बनाने का काम करती है।

इसके अलावा इन वर्गों को स्वास्थ्य सेवाएं भी मुहैया कराई जाती है। गौरतलब है कि सेवा भारती ने मंगलवार को शिव शीतला मंदिर में जिला इकाई के तत्वावधान में आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में आदिम जनजाति पहाड़िया समुदाय के कुल 52 जोड़े की शादी करवायी।

केजरीवाल ने कहा कि सेवा भारती अपने 1700 विभिन्न प्रकल्पों के माध्यम से सेवा के लगभग सभी क्षेत्रों में अपनी उपस्थिति दर्ज करवा रही है। सामूहिक विवाह का यह आयोजन उसी कड़ी का एक हिस्सा है। हम वर्ष 2008 से ही यह आयोजन कर रहे हैं। इसके तहत अब तक 400 से ज्यादा जोड़ों की शादी सेवा भारती करवा चुकी है। उन्होंने कहा कि इस संस्थान से तकरीबन 27 हजार महिलाएं जुड़ी हुई है। इसके अलावा 240 संस्कार केंद्रों के जरिये 10 हजार बच्चों को शिक्षा दिया जा रहा है। मौके पर सेवा भारती के प्रांतीय कोषाध्यक्ष अखिलेश्वर नाथ मिश्रा, कर्नल बालेश्वर मिश्रा व राजकुमार मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button
Close