खबरेराजस्थानराज्य

सरकार प्रत्येक पंचायत समिति में खोलेगी आईटीआई.

Rajasthan.जयपुर, 17 मार्च (हि.स.)। श्रम एवं नियोजन मंत्री डॉ. जसवन्त सिंह यादव ने शुक्रवार को विधानसभा में कहा कि प्रत्येक पंचायत समिति में आईटीआई स्थापित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। डॉ. सिंह ने प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे।

उन्होंने बताया कि वित्तीय साधनों की उपलब्धता के आधार पर पोकरण में आईटीआई खोला जाएगा। उन्होंने बताया कि कोटकासिम उपखण्ड में पूर्व में प्राइवेट आईटीआई कार्यरत है फिर भी वहां पर राजकीय आईटीआई खोलने का प्रयास किया जाएगा। वित्तीय संसाधन तथा आवश्यकता के अनुसार जैसलमेर के उपखण्ड भणियाणा में आईटीआई खोली जाएगी।

सरकार की मंशा है कि राज्य में हर जगह आईटीआई हो। उन्होंने आश्वस्त किया कि ये सभी आईटीआई जुलाई तक शुरू कर दी जाएगी। इससे पहले मंत्री डॉ. यादव विधायक श्री शैतान सिंह के मूल प्रश्न का जवाब देते हुए बताया कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने के लिए मानदण्ड प्रशिक्षण कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली द्वारा निर्धारित है। मुख्यमंत्री द्वारा बजट घोषणा वर्ष 2014-15 (संशोधित) के बिन्दु संख्या 136 के अनुसार अगले दो वर्ष में ऎसी कोई पंचायत समिति नहीं बचेगी जिसमें आईटीआई उपलब्ध नहीं हो उसकी पालना में राज्य की सभी पंचायत समितियों में राजकीय एवं निजी आईटीआई स्वीकृत हो चुकी हैं।

कुलिश स्मृति वन में एक बार फिर पैंथर की हलचल

उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षैत्र पोकरण के उपखण्ड मुख्यालय भणियाणा के अन्तर्गत पंचायत समिति साखड़ा के अन्तर्गत एक राजकीय आईटीआई संचालित है। उन्होंने संबंधित जानकारी सदन के पटल पर रखी। उन्होंने बताया कि फिर भी यदि गुणवगुणों के आधार पर व जनप्रतिनिधियों की मांग अनुरूप राज्य सरकार द्वारा निर्देश दिए जाते हैं तो विधानसभा क्षेत्र पोकरण के उपखण्ड मुख्यालय भणियाणा में नवीन राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोला जाना संभव हो सकेगा।

Related Articles

Back to top button
Close