Home Sliderखबरेबिहारराज्य

सर्वे रिपोर्ट : 60 फीसद लोगों ने माना पटना जंक्शन सबसे गंदा रेलवे स्टेशन

पटना/न्यूज़ डेस्क

रेलवे द्वारा कराए गए एक सर्वे के अनुसार पटना जंक्शन को साठ फीसद लोगों ने सबसे गंदा स्टेशन माना है। यह पूरे भारत में दूसरे नंबर पर है जबकि कानपुर सेंट्रल पहले नंबर पर है।…

पटना। भारतीय रेलवे ने भारत के 10 गंदे रेलवे स्टेशनों की सूची जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार भारत के 10 सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों में बिहार का पटना रेलवे जंक्शन दूसरे नंबर पर है। इस सूची में पहले नंबर पर उत्तर प्रदेश का कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र का बनारस रेलवे स्टेशन चौथे नंबर पर है। इस सूची में मुंबई के तीन और उत्तर प्रदेश के चार रेलवे स्टेशन शामिल हैं।

सूत्र से मिली जानकारी के अनुसार भारतीय रेलवे ने 11 मई से 17 मई के बीच गंदे स्टेशनों को लेकर एक सर्वे किया था। इसमें लोगों से पूछताछ की गई है। इसके बाद सूची जारी की गई है। सर्वे के दौरान 60.16 फीसद लोगों ने पटना जंक्शन को बेहद गंदा बताया था। लोगों ने यह भी बताया था कि रेलवे को इस पर ध्यान देने की जरूरत है। गौर हो कि पटना जंक्शन पर कुल 10 प्लेटफॉर्म हैं और यहा ट्रैकों की संख्या 15 है। हालांकि बताया जा रहा है कि सर्वे के बाद विभाग ने सफाई पर ध्यान दिया। इसी तरह गंदे रेलवे स्टेशनों की सूची में उत्तर प्रदेश के चार स्टेशन हैं। इनमें कानपुर सेंट्रल सबसे ऊपर है। सबसे ज्यादा 61.6 फीसद लोगों ने कानपुर सेंट्रल को गंदा रेलवे स्टेशन बताया। वहीं बनारस यानी वाराणसी रेलवे स्टेशन चौथे नंबर पर है। यहा 56 फीसद लोगों ने इसे गंदा बताया। जबकि, इलाहाबाद छठे और लखनऊ का चारबाग नौवें नंबर है। मुंबई के तीन स्टेशन इस सूची में शामिल हैं। मुंबई का कल्याण तीसरे, लोकमान्य तिलक टर्मिनस पाचवें और ठाणे आठवें नंबर हैं। यात्रियों से बातचीत के आधार पर गंदे रेलवे स्टेशनों की सूची में की गई रेटिंग में पुरानी दिल्ली सातवें नंबर पर है। इसी तरह चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन इस लिस्ट में दसवें नंबर पर है। साफ-सफाई, ट्रेन व रेलवे स्टेशन पर स्वच्छता, कैटरिंग और खाने के ऊपर रेलवे ने देश भर में यह सर्वे किया था और इसी के आधार पर रेटिंग निकाली।

देश के 10 गंदे रेलवे स्टेशन : कानपुर सेंट्रल (उप्र), पटना (बिहार), कल्याण (महाराष्ट्र), बनारस (उप्र), लोकमान्य टर्मिनस (महाराष्ट्र), इलाहाबाद (उप्र), पुरानी दिल्ली, ठाणे (महाराष्ट्र), चारबाग (उप्र लखनऊ), चंडीगढ़।

Related Articles

Back to top button
Close