करियरखबरे

सीबीएससी स्कूलों में लगेगी हेल्थ एंड फिजिकल एजुकेशन की क्लास

सीबीएससी ने स्कूलों के लिए 12 वीं कक्षा तक हर दिन हेल्थ एजुकेशन और फिजिकल एजुकेशन का पीरियड लगाना जरूरी कर दिया है। हेल्थ एजुकेशन और फिजिकल एजुकेशन ग्रेड सब्जेक्ट है। साथ ही 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा देने के लिए इन विषयों की कक्षा में हाजिरी भी जरुरी होगी।

सीबीएससी के नए नियमों के मुताबिक स्कूलों में सभी क्लास के लिए हर दिन खेल का पीरियड होना भी जरूरी है। इस पीरियड के दौरान छात्रों को खेल के मैदान में जाना होगा और वह किसी भी गेम को खेल सकते हैं। स्टूडेंट्स को ग्रेड उनके खेले जाने पर गेम के आधार पर ही दिया जाएगा।

बोर्ड के सीनियर अधिकारी ने कहा है, ”ये कदम बच्चों में बढ़ते हुए मोटापे को देखते हुए उठाया गया है।” इससे पहले बड़ी क्लास में ही सिर्फ हेल्थ एजुकेशन की क्लास होती थी, जिसे अब स्पोर्ट्स और हेल्थ एजुकेशन से बदल दिया गया है।

इस नई लागू की गई क्लास के लिए कोई परीक्षा नहीं होगी। बोर्ड ने स्कूलों को भी यह आजादी दी है कि वह किस तरह के खेल बच्चों के लिए लाना चाहते हैं। बोर्ड ने पिछले महीने ही स्कूलों से साल 2018-19 के लिए टाइम टेबल बनाते वक्त ही नई क्लास को लागू करने का आदेश दे दिया था। स्टूडेंट्स फिजिकल एजुकेशन (पीई) विषय पहले ही तरह पढ़ाई के लिए अपनी मर्जी से ले सकते हैं। बोर्ड ने हेल्थ और फिजिकल एजुकेशन के पीरियड के लिए 150 पेज की गाइडलाइन जारी की हैं।

Related Articles

Back to top button
Close